Ctc full form in hindi - ctc क्या है हिन्दी में जानिए?

Ctc क्या है, ctc full form क्या है, सैलरी ओर ctc में क्या अंतर होता है हिन्दी मे पूरी जानकारी?

दोस्तों अगर आप सभी लोग भी जानना चाहते है कि ctc क्या है, ctc का full form क्या है , ctc के कितने प्रकार होता है ctc और सैलरी में क्या अंतर है, ctc का क्या use होता है दोस्तो अगर आप सभी को भी ctc के बारे में जानना है आप भी ctc से जुड़े है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है।

दोस्तो इस पोस्ट में आप सभी के लिए ctc के बारे में हम आज सारी informeshion देने जा रहा हु दोस्तो हम आप सभी से आशा करते है कि आप लोगो को जो कुछ भी ctc के बारे में जानना है आप सभी को इस पोस्ट में आवश्यक ही मिल जाएगा।
दोस्तो आप सभी लोग भी किसे एसे Multinational कंपनी में काम करते है या job करते है तो वो company आपको salary के अलावा भी बहुत कुछ खर्चों के रूप में आप सभी को पैसा मिलता है या company आपको देती है।

फ्रेंड्स आपको ये सुविधा सिर्फ Multinational कंपनी या फिर Government या ससरकारी job वाले को ही मिलती है ना कि कोई छोटी मोटी company में job करता है तो उसे इन सब की सुविधा नही मिलती है।

Ctc का full form क्या है?

Ctc full form in englisg - COST TO COMPANY
Ctc full form in hindi - कॉस्ट टू कंपनी
दोस्तो इसका मतलब होता है company की लागत, दोस्तो ये company अपने कर्मचारी पर ख़र्च करती है उसे ही हम ctc कहते है।

दोस्तो आपने देखा कि ctc का full form क्या होता है cost to company जिसको हम अपनी भाषा मे इसे कंपनियों के द्वारा कर्मचारियों पर ख़र्च किया जाता है उसे ही हम ctc कहते हैं।
दोस्तो ctc कंपनी के द्वारा कर्मचारियों को अछे काम करने के लिए ये दिया जाता है।

किसी भी कर्मचारी की salary 40,000 हैं और कर्मचारी को उसके उसके स्वास्थ बीमा के लिए Rs 3,000 का भुगतान करता है तो कर्मचारी का ctc Rs 43,000 हैं इसे employee को सीधे पैसे नही दिया जाता है ये सैलरी में जोड़ कर ही दे दिया जाता है।

Ctc और salary में क्या अंतर होता है हिंदी में जाने?

Ctc कंपनियों के द्वारा एंपलाई पर किया जाने वाला खर्च कोई सीटीसी कहां जाता है सीटीसी का अर्थ यह होता है कि कंपनी के द्वारा आप को बोनस के तौर पर जो कुछ भी मिलता है रूम रेंट बीमा खाना का पैसा यह सब कंपनी एंपलाई के सैलरी में एक साथ करके देती है उसे सीटीसी कहा जाता है।

Company द्वारा ctc employee को मिलता है ?

Medical की सुविधा - दोस्तो बहुत sari  कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को प्रधान के परिवारोंं के सदस्यों के लिए Hospital medical इन सब का खर्च उठाती है इसे सुविधा पर खर्च होने वाले पैसों को कंपनी द्वारा सीटीसी में जोड़ दिया जाता है।

Pf की सुविधा देना - दोस्तो इस फंड में company के द्वारा कर्मचारियों को उसके वेतन से अपने भविष्य निधि फंड में उसकी salary का 12 % हर मंथ में कटती है। और pf का पैसा आपको अपने job को छोड़ते है या त्यागपत्र देने के बाद ही ये कर्मचारियों को प्राप्त होती है।

बेसिक salary - इसमें कंपनियों की द्वारा जो भी salary empolyee को दिया जाता है उस सैलरी में से income टेक्स का छूट होता है उसमें को भी टेक्स नही लगता हैं।

निष्कर्ष :-
दोस्तो हमने आपको ctc की पूरी जानकारी दी ctc क्या है, ctc का full form क्या है, ctc क्यों मिलता है दोस्तो हम आप सभी से आशा करते है कि इस आर्टिकल से आप सभी को ctc की पूरी जानकारी मालूम चल गई होगी, दोस्तो अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों में shear करे और इसकी जानकारी अपने दोस्तों को भी दे और अगर आपको इसमें जो भी कुछ समझ नही आया हो तो आप मेरे comment box में comment कर के बता सकते है हम आपकी हेल्प करेगे इसे बताने में।



Post a Comment

0 Comments