IIT Full Form In Hindi - IIT क्या होता हैं सभी जानकारी हिंदी में?

हेल्लो फ्रेंडस आप सही का स्वागत है आपके अपने ब्लांग hytechsin.com में फ्रेंसड आज हम आपको IIT के बारे में बतायेंगे।

हेल्लो फ्रेंसड क्या आप जानते है ,IIT क्या है ,इसका full form क्या होता है,  IIT करने से आपको क्या फायदे होते है , और इसकी तैयारी कैसे करें और आपके लिए IIT करना कयु  importance है हम आपको इन सभी चीजों के बारे में  आज बतायेगे , आपको IIT से जुड़े सभी पश्नो के उत्तर यहाँ मिल सकते है।

■ IIT क्या है जानें?

IIT ( भारतीय पौधोगिकी संस्थान ) भारत मे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए यह एक सार्वजनिक संस्थान है,प्रथम भारतीय पौधोगिकी संस्थान की स्थापना खडगपुर में 1951 में किया गया था।

IIT भारत की मुख्य शिक्षा संस्थानों में से एक है,भारत मे कुल IIT के 23 Institute ( संस्थान )है जहाँ से हर साल इसके सभी शाखाओ से कई योग्य इंजीनियर बनते है,और भारत मे इंजीनियरिग को आगे बढ़ाकर औधोगिक विकास के मैन्युफैक्चरिंग को बेहतर बनाने के लिए शुरू किया गया है।

जैसे कि आप जानते है, की इसमे ग्रेजुएशन के पढाई के लिए ही एडमिसन लिया जाता है, उसके बाद छात्रों को bachlar डिग्री की पढ़ाई करनी होता है, जैसे कि इसमें एडमिशन के लिए ज़्यादा मेहनत करना होता है।

आज जब इंजीनियर की बात आती है तो सबसे पहला नाम उसका ही सुनाई देता है, ना जाने कई सालों से institute भारत को अनेक प्रकार के talented इंजीनियर देते आ रहा है।
IIT करने के बाद आपके लिए अनेक कंपनियों की तरफ से  ऑफर आने लगता है कि वह आपको job पर रखे।

■ IIT full form in hindi - आई.आई.टी,फुल फॉर्म इन हिंदी?

IIT का full  form होता है, indian  Institute of Technology  होता है ,जबकि IIT-JEE का full form है , Indian Institute of Technology - Joint Entrance Examination . यह india का सबसे बड़ा  institute हैं जहाँ भारत के 23 इंजीनियरिंग कॉलेज संस्थान है, जी भारत सरकार दारा स्थापित किया गया है।

■ आई,आई,टी - फुल फॉर्म हिंदी में जानिए?

IIT को हिंदी भाषा मे कहते है , भारतीय पौधोगिकी संस्थान कहते है ,यह भारत सरकार दारा स्थापित है , IIT करने के लिए आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए , IIT के लिए आप चाहे तो 10th ,12th के exam के साथ मे ही आप IIT की exam की तैयारी कर सकते है।

IIT परीक्षा की क्या योग्यता है?

IIT की परीक्षा में बैठने के लिए वह कौन  कौन सी ऐसी बाते है ,जो आपको जानना अत्यन्त जरूरी है, और आप उसके बिना परीक्षा में नही बैठ सकते है,आपको इस परीक्षा में बैठने के लिए student को 12th में होना जरूरी है आप जिस साल 12th का exam दे रहे है उसी साल आपको IIT के exam के लिए फॉर्म भर देना चाहिए।और IIT की तैयारी करनी चाहिए। आपको IIT में एडमिशन के लिए 10+2 में miniman 60% अंक होना चाहिए।

आपको IIT के लिए 3 subject की तैयारी करनी होगी ,और आपको इस मे भी 60% अंक लाना अनिवार्य है,इसके लिए आपको कौन कौन सी subject पढ़ने होंगे ।

★  mathematic ( गणित )
★  physice (भौतिकी  )
★  chemistry ( रसायन विज्ञान

आपको इन तीनों subject की तेरी करनी होगी तब ही आप IIT की परीक्षा में बैठ सकते है , अगर आप इन तीनो subject में से किसी भी subject को नही लेते है तो आपको उस परीक्षा में नही बैठने दिया जाएगा, IIT के परीक्षा में आपको इन ही subject में  से प्रसन्न पूछे जाते है।

■ IIT का कोर्स कैसे करे जानिये?

IIT कैसे करे यह जानना आपके लिए अत्यन्त आवश्यक ( बहोत जरूरी ) है अगर आप भी IIT कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है  तो आपको उसमे लिए Entrance exam देना होगा । यदि आप उस exam में पास होते है तो आपको IIT कॉलेज में एडमिशन ले सकते है और एक बात जो आप सभी को पता ना हों ,IIT में एडमिशन के लिए entrance exam को JEE दारा आयोजित किया जाता है  जिसमे JEE को entrance examinations के दो भागों में बाटा गया है , JEE mains और JEE advance,

1).  JEE main = 

Main का exam 3 घण्टे का होता है ,इसमे 90 multiple choice question पूछे जाते है आपको इस exam को 3 section में लिया जाता है।

★  physics
★ chemistry
★ math

★ इसके हर section से 30 question पूछे जाते है और सभी section में अलग - अलग passing marks आना जरूरी है।
★ आपको एक question के जवाब पर 4 marks दिये जाते है।
★ अगर आपका जवाब गलत होता है तो 1 marks काट लिए जाते है।
★ यदि कोई question छोड़ देने पर न तो उसके marks जुड़ते है और न कटते है।

1. Physics - 30 question
2. Mathematice - 30 question
3. Chemistry - 30 question

2).  JEE advance =

Advance exam main exam से बहोत अलग होता है , इसकी exam बहोत अलग तरह से लिया जाता है, इसमे वही 3 subject से question पूछे जाते है, इस exam के हर टॉपिक के लिए एक घंटा अलग - अलग मिलता है और इसका पूरा exam 3 घंटा का होता है जो 2 बार करके लिया जाता है।

■ IIT कितने वर्ष का होता है?

IIT 4 वर्ष की होती है अगर आप IIT में एडमिशन करवाते है तो उसमें 8 सेमेस्टर होते है , जिसे पास करने में आपको 4 साल लगते है।
IIT में एडमिशन के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 2 ,000000 रुपये सालाना लिया जाता है।

■ भारत मे आई आई टी के कॉलेज ( IIT college in india ).

1). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, खडगपुर
2). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, मुंबई
3). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, कानपुर
4). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, मद्रास
5). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, दिल्ली
6). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, गुवाहाटी
7). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, रुड़की
8). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, रोपड़
9). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, भुवनेश्वर
10). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, गांधीनगर
11). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, हैदराबाद
12). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, जोधपुर
13). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, पटना
14). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, इंदौर
15). भारतीय पौधोगिकी संस्थान,मंडी
16). भारतीय पौधोगिकी संस्थान,वाराणसी
17). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, तिरुपति
18). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, धनबाद
19). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, गोवा
20). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, जम्मू
21). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, भिलाई
23).भारतीय पौधोगिकी संस्थान, धारवाड़

★ विस्तार में :-

इस शिक्षण संस्थान की पढ़ाई की तैयारी कैसे करे हमने आपको विस्तार में बताया है ,और अपने यह भी जाना कि इसके क्या फायदे है,और इसके कॉलेज अनेक है, और कहा - कहा स्थापित है,फ्रेंसड में उम्मीद करता हु की IIT  क्या होता है, यह आप अच्छे से समझ गए होंगे ।सभी छात्र यही चाहते है कि ओ बेस्ट कॉलेज में पढ़े,अगर आपको इंजीनिरिग की पढ़ाई करनी है तो IIT क्या है ( what is IIT ) की जानकारी होना जरूरी है।

इस पोस्ट के बारे में आप अपने सभी फ्रेंडस को बताये और आसपास पढ़ने वाले छात्रों को भी बताए इस पोस्ट को पढ़ कर शायद उन्हे भी व जानकारी मिल  जाये जिसकी उन्हें जरूरत हो।

Post a Comment

0 Comments