NDA Full Form In Hindi - NDA क्या है ?

Nda full form in hindi - nda क्या है, पूरी जानकारी हिन्दी मे?

दोस्तो हम आज आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से हम बतायेगे की NDA क्या हैं, nda की परीक्षा कैसे होती है, nda का full form क्या है, nda के परीक्षा के लिए आपको क्या करना होता है, nda का परीक्षा पास करके आप क्या क्या बन सकते है, nda की परीक्षा में बैठने के लिए कितना पड़ा होना जरूरी है आज आपके nda से जुड़ी सारी बातों को हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना है तभी आपके सभी सवालों का उत्तर यहा पर आपको मिल जायेगा।

NDA क्या है?

दोस्तो अगर आप सभी भी भारतीय सेना में सम्मिलित होना चाहते हैं। तो आपको NDA की परीक्षा को पास करना  आवश्यक है। दोस्तों आप एनडीए की परीक्षा पास करने के बाद आप जल सेना थल सेना वायु सेना किसी भी सेना में आप सम्मिलित हो सकते हैं। NDA की परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है। NDA राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के नाम से जाना जाता है। NDA का full form क्या क्या है आपको इस पोस्ट को पूरा पड़ना है आपको nda के जुड़ी सभी बातों की जानकारी आपको मिल जाएगी।

एनडीए का फुल फॉर्म क्या है - NDA Full Form?

 NDA full form in इंग्लिश -

NATIONAL DEFENCE ACADEMY

NDA Full Form in हिन्दी -

 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी

NDA के लिए क्या योग्यता होना चाहिए?

क्वालिफिकेशन -  दोस्तो आपको इंडियन आर्मी के लिए 10th + 2 पास होना अनिवार्य और एयर फोर्स नेवी के लिए आपको फिजिक्स और मैथमेटिक्स साथ में पढ़ना जरूरी है तभी आप एयर फोर्स और नेवी का एग्जाम दे पाएंगे।

Age limit - आयु सीमा
इंडिया ज्वाइन करने के लिए आपको 16.5 - 19  साल आपकी एज होनी चाहिए तभी आप एनडीए का एग्जाम दे पाएंगे।  

Height - लम्बाई
157.5- 162.5 cms  होना जरूरी है।

Exjam date - एग्जाम डेट 
Jan - April  और  सेप्टेम्बर - अक्टूबर

Traning date - ट्रेनिंग डेट
जनवरी - जुलाई  jan - july

NDA की तैयारी कैसे करनी चाहिए?

★ दोस्तो अगर आप सभी लोग भी nda के एग्जाम में बैठना चाहते है तो आप सभी के लिए नीचे कुछ टिप्स है उस तरीके से आप आसानी से तयारी कर सकते हैं।

★ आप सभी लोगो को भी nda का एग्जाम देना चाहते है तो आपको 10th का एग्जाम देने के तुरंत से ही इस एग्जाम की तैयारी में लग जाना चाहिए।

★ दोस्तो इस एग्जाम के लिए गंभीर होने चाहिए क्योंकि इससे यह होता है कि आपको सामने बहुत सारे दूसरे छात्रों से कॉम्पटीशन होता है इस लिए 10th पास होने के बाद ही तयारी में लग जाना चाहिए इससे बहुत फायदा होता है।

★ दोस्तो जो भी लोग nda का एग्जाम देना चाहते है उन लोगो को subject के अनुसार हर विषय को कवर करने लिए टाइम टेबल बनाकर डेली पढ़ाई करने चाहिए।

★ सभी कैंडिडेट को हर बिषय की अछे से तयारी करनी चाहिए सभी लोगो 6th से 12th तक कि सभी पुस्तकों को एक बार रिवाइव करना चाहिए।

★ दोस्तों इस परीक्षा के लिए आपको इंग्लिश कि अच्छे से तैयारी करना चाहिए और इसके लिए दिल्ली न्यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए और इंग्लिश ग्रामर ऑनलाइन इंग्लिश वर्ड अच्छे से तैयारी करनी चाहिए।

★ हर कैंडिडेट को अपने जो भी सब्जेक्ट की कमजोर है उसे रिवीजन करना चाहिए और सभी सब्जेक्ट को का एक टाइम बनाना चाहिए सबका मैनेजमेंट एक सही तरीके से होना चाहिए।
★  इंडिया में जो पिछले वर्ष में जो भी सवाल एग्जाम में आए थे उन सभी सवालों को आप एक बार रिवीजन करना चाहिए और सवालों का हल करना चाहिए इससे आपकी कॉन्फिडेंट नहीं बढ़ेगा।

NDA लिखित परीक्षा कैसे होती है ?


इंडिया के लिखित परीक्षा दो पेपर में होती है पहला है मैथ जो 300 नंबर का होता है दूसरा जनरल एबिलिटी टेस्ट जो 600 नंबर का होता है जिसमें सभी उम्मीदवारों को 2.30 घंटे का समय दिया जाता है जिसमे मैथ का सवाल सॉल्व करना होता है इसके लिए आपको ncert की  किताबो को ध्यान से पढ़ना होता है।
दोस्तो साथ ही जनरल एबिलिटी टेस्ट में अच्छा परफॉर्म करने के लिए एनसीईआरटी की किताबों का अध्ययन अच्छे से करना होगा इन किताबों के अलावा H.c वर्मा की साइड books का अध्यन करना चाहिए।

दोस्तो आप सभी को NDA से रिलेटेड सभी प्रश्नो के उत्तर इस पोस्ट में आसानी से आपको मिल गयी होगी दोस्तो अगर आपको ये post अछि लगी होगी तो आपको इस पोस्ट को अपने दोस्तो में ज्यादा से ज्यादा shear करे औरउन्हें भी NDA की जानकारी दे।

Post a Comment

0 Comments