PHD Full Form In Hindi - पीएचडी क्या है PHD की पूरी जानकारी?

Hello दोस्तो आप सभी का स्वागत करते है आपके अपने blog hytechsin.com में दोस्तो हम आज आप सभी के लिए PHD से रिलेटेड सभी प्रश्नो के उत्तर लेकर आये है आप सभी को पीएचडी के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी आपको बस इस पोस्ट को पूरा पढ़ना है।

PHD क्या है ? इसका full form क्या होता है? 

आज हम आपको इस पोस्ट में बतायेगे की PHD क्या होता है।इसका full form क्या होता है PHD क्या है इसमें कौन - कौन से subject होते है PHD की तैयारी कैसे करे, इसके बारे में अधिक से अधिक जानने के लिए आप सभी इस पोस्ट से जुड़े रहे ।

PHD Full Form In - हिंदी 

PHD का full form - Doctor of Philosophy
( डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी ) होता है इसे साधारण रूप में Ph.D या फिर PHD कहते है,

PHD क्या है? 

PHD एक अन्य डिग्री होती है इस3 करने के बाद आप अपने नाम के आगे Dr या डाँ लगा सकते है,इसे डॉक्टर डिग्री भी कहते है। अगर किसी भी कॉलेज में आप प्रोफेसर या लेक्चरर बनाना चाहते है तो आपके पास ये डिग्री होना जरूरी है।तभी आप प्रोफेसर का post join कर सकते है।या एनलिलसिस भी कर सकते है इस कोर्स को करने के बाद आपको किसी एक subject का भरपुर ज्ञान होना चाहिए। PHD करनेसे पहले आपको किसी भी subject में मास्टर की डिग्री पुरी होनी चाहिए ,

PHD कितने साल का होता है?

PHD कोर्स भारत मे 4 साल का होता है लेकिन कभी - कभी इसे पूरा करने में कुछ लोग ज्यादा समय ले लेते है यह समय उनके रिसर्च और गाइड पर निर्भर करता है कुछ देशों में जैसे- जापान फ्रांस और यूके में 3 साल ही लगता है।

PHD में admission कैसे ले,

Post graduation के बाद net की परीक्षा clear होते है। PHD में admission लिया जा सकता है। Net की  परीक्षा 2 बार होती है। जून और दिसम्बर के माह में।
इसके आलावा भी PHD में admission के लिए अन्य exam देने होते है।

★ JRF
★ NCBS
★ DBI
★ ICMR JRF
★ JNJ PHD

इन सभी entrance exam को clear करके भी आप PHD में admission लिया जा सकता है ।PHD कई अलग -अलग subject से किया जाता है ।और उन सभी subject के लिए भी exam होता है। जैसे Engineering में PHD के लिए GATE ( Graduate Aptitule Test In Engineering ) exam भी दे सकते है।

PHD के लिए क्या योगयता होना चाहिए?

PHD करने के लिए कुछ शर्तें होती है।उन्हें पूरा किये बिना इस course को नही किया जा सकता है। PHD करने  के लिए आवश्यक क्षमता निम्न है।

1). PHD करने के लिए Graduation के बाद post graduation का पूरा होना जरूरी है और इसमें एक बात का ध्यान विशेष रहे कि post graduation में आपको 60% से अधिक होना चाहिए । Reserved categories के student के लिए 55% होने पर भी वो इस course के लिए eligible मने जाते है।

2). इस course को करने के लिए Net ( National Eligibility Test )  को पास करना जरूरी होता है। जिस भी University में आप admisssion लेना चाहते है उसका Entrance exam पास करना भी आवश्यक होता है।
3). Entrance exam पास करने के बाद ही student PHD में admission ले सकता है और अपने मनचाहे subject को चुनकर पढ़ सकता है।

4). इसकी आयु सीमा 55 वर्ष तक ही है अर्थात कोई भी student जिसका उम्र 55 से कम का हो वह इस course को कर सकता है लेकिन 55 से अधिक उम्र वाला व्यक्ति इस course को नही कर सकता है।

PHD की क्या फीस होती है?

बहोत से लोगो का यह सवाल है कि PHD करने में कितने फीस लगती है फ्रेंडस PHD की फीस उसके कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है। PHD course को पूरा करने के लिए हर कॉलेज की अलग अलग फीस होती है । ज्यादातर PHD में एक साल का 20 हजार से लेकर 30 हजार तक होती है।

Popular PHD college कहा - कहा है?

★ PHD In Physics
★ PHD In Psychology
★ PHD In Finance & Economics
★ PHD In Mathemetics
★ PHD In Engineering

PHD course के क्या फायदे हैं?

1. PHD एक हाईएस्ट डिग्री कोर्स है।
2. PHD करने के बाद आप अपने फिल्ड में एक्सपर्ट हो जायेगे।
3. PHD पूरी करने के बाद आप किसी भी University में प्रोफेसर के post पर रह सकते है।
4. PHD करने के बाद आप रिसर्च या एनालिसिस भी कर सकते है।
5. PHD करने के बाद आपके नाम के आगे डॉ. लग जाता है।
6. PHD के बाद आप किसी भी कंपनी में job के लिए अप्लाई कर सकते है।

भारत मे PHD के लिए best University कौन सा और कहा हैं?

PHD करने के लिए अच्छे college या university की आवश्यकता होती है जो आपको हर तरह की सुविधा उपलब्ध करा सके । ज्यादातर देखा जाता है कि हमारे यह के छात्र PHD करने के लिए विदेश जाना पसंद करते है।और इसमें ज़्यादा खर्च भी होता है। हमारे भारत देश मे PHD के लिए college एवं university भी उपलब्ध है जो इस course को पूरा करती है। उसके  कुछ मुख्य संस्थान निम्न है।

★ Amit University Noida
★ Banaras Hindi University
★ Jawaharlal Nehru University 
★  Jamia Millia Islamia University New Dilhi
★ Christ University Bangalor
★ University Of kolktta

निस्कर्ष :-
PHD क्या है इसके कॉलेज कहा कहा है इसे क्या होता है फ्रेंडस मैंने आपको इस post के जरिये PHD के बारे में  कुछ जरूरी बाते बताई है आपको PHD से जुड़ी सभी जानकारी इस post में मिल जाएगी ।आप इस पोस्ट को अपने फ्रेंडस को भी शेयर करे और आप अधिक से अधिक जानकारी के लिए इस post पर बने रहे ।

Post a Comment

0 Comments