RSVP Full Form, Rsvp क्या हैं, सभी जानकारी हिन्दी में?

RSVP FULL FORM IN HINDI

RSVP का फुल फॉर्म क्या होता है। RSVP क्या है इसका हिंदी मीनिंग क्या होता है। इसका उपयोग कब किया जाता है  99% भारतीय नहीं जानते हैं। RSVP  का क्या अर्थ होता है। मैं आपको आज के इस पोस्ट में बताऊंगा  RSVP क्या है इसका फुल फॉर्म क्या होता है इसका उपयोग कब कैसे किया जाता है तो  फ्रेंडस इसकी पूरी  जानकारी के लिए मेरे साथ इस पोस्ट के लास्ट तक बने रहे।

RSVP का फुल फॉर्म,Repondez  S'il Veus Plait  / Please Reply होता है।  RSVP एक French Language  का शब्द है इसे अंग्रेजी में please Respond  कहा जाता है। और इसे सब को को हिंदी में किसी बात या सवाल का जवाब या प्रतिक्रिया देने के लिए प्रयोग किया जाता है लेकिन इसको आसान  Language में इसका सीधा मतलब होता है कि कार्ड भेजने वाला यह जानना चाहता है कि आप उसके भेजे Invitaion  पर आ रहे हैं या नहीं

RSVP शब्द का सबसे पहले ज्यादा फायदा उपयोग यह भी होता है कि इससे समारोह करने वाला व्यक्ति द्वारा भेजे गए Invitaion का जवाब मिल जाता है और उसे यह भी पता चल जाता है कि कौन-कौन व्यक्ति  Function  में आ रहा है और कौन नहीं आ रहा है समारोह में जाने के लिए एक Repondez S'il vous plait   का इस्तेमाल  फ़्रेंच में ज्यादा किया जाता है लेकिन अब इंडिया में RSVP का उपयोग होने लगा हैं।

RSVP का नियम क्या है?

RSVP के नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति आपको Invitaon   मिलने के बाद Event Venue  पर नहीं आ पा रहा है तो उसकी सूचना आयोजक को देगा  ऐसा करने से आयोजक उस व्यक्ति पर होने वाले खर्च से बच जाता है अगर RSVP  अपने कार्ड में लिखा रहे हैं तो उसके साथ अपना पूरा नाम पता मोबाइल नंबर इत्यादि देना आवश्यक होता है क्योंकि अगर अतिथि आने या ना आने की सूचना आपको दे सके सके

RSVP के क्या फायदा है?

अगर RSVP का प्रचलन होता है तो उससे कई फायदे होते हैं सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपका खाना बर्बाद नहीं होता है अगर इस कार्यक्रम में अतिथि के लिए कमरा बुक कराया जाता है। तो आप उस खर्च से भी बच सकते हैं अगर आप आने या ना आने की सूचना देते हैं तो इसे सही  समय पर सारी व्यवस्था हो जाएगी और उसे आपको और आयोजक को दोनों को कोई परेशानी नही होगा।

RSVP की इतिहास क्या हैं?

RSVP शब्द का उपयोग सबसे पहले फ्रांस में 18 वी शताब्दी में शुरू किया गया था। और इंग्लैंड में भी इसका उपयोग किया जाने लगा था इंग्लैंड के निमंत्रण पत्र को पूरी तरह बीसवीं शताब्दी में आते-आते एक फैशन बन गया। 20 वी सदी में अंग्रेज जब indiaव  में आए थे तब उसके साथ ही ये RSVP आया था इसके बाद भारतीयों के चलन में भी यह शब्द आ गया कई लोग RSVP शब्द का उपयोग अपने निमंत्रण पत्र में करते थे। कोई विदेशी दूतावास द्वारा इस शब्द का उपयोग किया जाता है।

निस्कर्ष :-
फ्रेंडस आप सभी RSVP क्या है यह तो जान ही गए होंगे लेकिन मैं आपको बता दु  कि इंडिया में  99%   लोग ऐसे हैं जिन्हें अभी तक यह नहीं पता है कि RSVP  क्या है तो आपको मैंने RSVP से जुड़ी कुछ जानकारियां इस पोस्ट में बतायी  है आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमारे पोस्ट के साथ जुड़े रहे।

Post a Comment

0 Comments