RTGS Full Form In Hindi - RTGS क्या है हिंदी में जानकारी?

हेल्लो फ्रेंड्स आप सभी का स्वागत करते है आपके अपने ब्लॉग hytechsin.com दोस्तो आज हम आप सभी को RTGS के बारे में बताऊँगा।

RTGS क्या है, RTGS का Full Form क्या होता हैं, RTGS किस काम मे आता है, RTGS का उपयोग हम कैसे कर सकते है, RTGS से हमे क्या लाभ होता है, दोस्तो आप सभी को इस post में RTGS से जुड़ी सभी प्रश्नो के उत्तर आपको यह आसानी से मिल जाएगा।

RTGS की पूरी जानकारी - RTGS क्या है ?

RTGS क्या है - RTGS से हम किसी भी अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है दोस्तो अगर आपका account किसी दूसरे बैंक में है और आप दूसरे बैंक के account में पैसे को ट्रांसफर करना चाहते है तो आप कर सकते है। दोस्तो एसे तो हमारे पास पैसे ट्रांसफर करने के बहुत सारे विकल्प है जैसे कि RTGS, NEFT, और IMPS है दोस्तो हम इन तीनो के माध्य्म से किसी की भी बैंक account में पैसे ट्रांसफर कर सकते है। दोस्तो पर हम आपको सबसे तेज पैसे ट्रांसफर RTGS से कर सकते है और ये एक बैंक से दूसरे बैंक में सबसे तेज पैसे ट्रांसफर कर सकते है सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है RTGS जो एक Account से दूसरे account में कर सकते है, RTGS की हेल्प से आप बैंक में बिना गए ही आप घर से बैठ कर ही पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

RTGS क्या हैं - RTGS Full Form In HIndi में जानिए?

RTGS Full Form In HIndi - (Real time Gross settlement)

दोस्तो RTGS एक एसी सेवा है जिसकी हेल्प से हम किसी भी account में सबसे तेज पैसे ट्रांसफर कर सकते है, दूसरे NEFT है जिससे आप पैसे ट्रांसफर तो कर सकते है लेकिन उससे काफी time लग जाता है, लेकिन RTGS से आप किसी दूसरे के account में पैसे ट्रांसफर करते है तो उसके account में पैसा 30 मिनट के अंदर उसके account में ट्रांसफर हो जाता है।

RTGS से पैसे ट्रांसफर करना बहुत ही सेव है, RTGS से बड़ी रक्म वाले पैसे को ही ट्रांसफर कर सकते है जैसे - 2 लाख से ऊपर की रकम को आप ट्रांसफर कर सकते है। RTGS से पैसे ट्रांसफर करते time अगर पैसा दूसरे के account में transfer नही हुआ तो वो पैसा आपके account में वापस भेज दिया जाता है।

दोस्तो RTGS एक सेवा है, जिसका लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है जिसका किसी बैंक में खाता है, वह व्यक्ति इस सेवा का लाभ उठा सकता है बस इसके लिए आपको बैंक से एक RTGS फंड transfer करने वाला form होगा जिसे आपको भरना होगा और उसके बाद ही आप पैसे transfer कर पाएंगे।

RTGS के लिए क्या महत्वपूर्ण है जानिये?

RTGS से पैसे transffer करने के लिए आपको बैंक diteil लेने होंगे तभी आप पैसे transffer कर पायेंगे ditiel जैसे - bank account number, IFSC code, bank branch ये सब आपको पता होना चाहिए तभी आप किसी दूसरे के account में पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।

RTGS के क्या चार्ज है?

RTGS बहुत ही सेव सेवा है इससे आप दूसरे के एकाउंट में पैसे भेजते है तो आपके account से कुछ चार्ज लगता है लेकिन आप जिसके एकाउंट में पैसे भेजते है उसका कोई चार्ज नही लगता।

RTGS द्वारा charge

2 लाख से 5 लाख तक के लिए = 30₹
5 लाख से ऊपर के लिए = 55₹
RTGS से चार्ज लगता है जिसका पता आप अपने बैंक account से बैंक में जा कर पता कर सकते है।

RTGS की  क्या विशेषताएं है जानिए?

RTGS सबसे सेफ है, और इससे पैसे transffer करना भी बिलकुल सेफ है।
RTGS का इस्तेमाल रियल टाइम में ही किया जाता है।
RTGS का इस्तेमाल सिर्फ बड़े रकम को transffer करने के लिए किया जाता है।
RTGS से आप 2 लाख के ऊपर की रकम को transffer कर सकते है।
RTGS से transffer करने पर आपसे टेक्स लिया जाता है।

RTGS से पैसे transffer का रियल time क्या है?
RTGS से पैसे transffer करने का भी टाइम होता है आप RTGS से उसी टाइम पर पैसे transffer कर सकते है transffer real time.

Stap .1 - RTGS  का समय बैंक का टाइम सुबह 9 बजे से 4.30 बजे तक होता है।
Stap .2 - RTGS से SATURDAY को ये काम 12 बजे तक ही चलता है।
Stap .3 - sunday को या holyday को ये काम बंद रहता है RTGS से कोई transffer नही कर सकते।
Stap .4 - RTGS से पैसे transfer करने से आपके एकाउंट से कुछ पैसा भी करता है। जिसे आप अपने बैंक में जा कर पता कर सकते है दोस्तो ये काम जब तक bank में काम होता है अभी तक इसकी भी सेवा चलती है और ये बिलकुल भी सेफ है।

RTGS का इस्तेमाल कैसे करते है?

दोस्तो अगर आपको भी RTGS का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपका जिस बैंक में account है उस bank के branch में जाना होगा या फिर आपको अपने फ़ोन में online net बैंकिंग के द्वारा इसका इस्तेमाल आप कर सकते है। जिससे आप घर बैठे तत्काल में transffer कर सकते है।
ऑनलाइन fand ट्रांसफर में आप RTGS वाला opsion पर क्लिक करे या चुने और beneficiary का बैंक account dettial डाले और उसके बाद आपको जितना पैसा transffer करना होगा आपको उसमे amount दाल कर submit कर देना है, उसके बाद beneficiary का बैंक एकाउंट डिटीएल डालना है bank name, branch address, ऑयर IFSC कोड दाल कर transffer कर सकते है।

निष्कर्ष :- 
दोस्तो हम आप सभी से आशा करते है की आपको ये पोस्ट काफी अच्छा लगा होगा और आपको RTGS की पूरी जानकारी मिल गयी होगी अगर आपको ये जानकारी अछि गयी हो तो आप सभी इस पोस्ट को अपने दोस्तों में shear करे और इसके बारे में जानकारी दे ऑयर अगर आपको इस पोस्ट में नही नही समझ आया हो तो आप मुझे मेरे comment बॉक्स में comment कर के बता सकते है जिससे हम आपको सहायता कर सके। और बता सकें।

Post a Comment

0 Comments