SSCL Full Form In Hindi - SSCL क्या है पूरी जानकारी हिंदी में?

हेलो दोस्तो आप सभी का स्वागत करते है आपके अपने ब्लॉग hytechsin.com में दोस्तो आज हम अपनी post के माध्यम से आप सभी के लिए SSCL क्या है SSCL के बारे में सारी बातो को हम बतायेगे दोस्तो अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ते है तो आप सभी sscl की सभी प्रश्नो का उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

दोस्तो आज के इस post में हम आपको बताने वाले हैं SSLC के बारे में SSLC का full form क्या होता है इसकी जरूरत क्या होती है SSLC का इस्तमाल कब क्यों कैसे किया जाता है हम आपको SSLC के बारे में कुछ खास बातें बतायेगे ।

मैंने इसे पहले बहोत से चीजो का full form बताया है और उसकी आवश्यक जानकारी भी दी है।मुझे उम्मीद है कि आपने मेरे post को पढ़ा होगा और आपको उसे वह सारी जानकारी मिल गयी हो जो आपके लीये जानना आवश्यक था।
इस बार क्लिक करें
Mobile Full Form In Hindi

SSLC के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहा हु हमारा आज का topic है SSLC क्या होता है अगर इससे जुड़ी हुई सभी बाते जानना चाहते है तो इस post के last तक मेरे साथ जुड़े रहे ।

SSLC का फुल फॉर्म क्या है?

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया है कि हम आज SSLC के बारे में जानेंगे । Secondary School Leaving Certificate कहते है। इसे हमे पता  चलता है कि ये एक School Leaving Certificate होता है इसको हिंदी  भाषा मे "स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र भी कहते है SSLC यह india में 10th पास करने के बाद दिया जाता है

India में 10th की exam को Bord के रूप में माना जाता है 10th की exam पास करने के बाद जब आप आगे की पढ़ाई के लिए दूसरे School में जाते है तब आपको इस certificate की जरूरत पड़ती है।

SSLC की क्या Importance है?

ऐसे देखा जाये तो SSLC का Importance बहोत ही ज्यादा है । इसमें 10th के बाद आगे पढ़ाई करने के लिये इस certificate के बिना आपके school या और किसी अन्य school में पढने नही दिया जायेगा । अगर आपके पास Birth certificate नही है तो उसके जगह SSLC  Certificate लगा सकते है।

शिक्षा का वर्गीकरण क्या हैं जानें?

India में शिक्षा के तीन भागो में बाटा गया है लेकिन इसमें चार भाग माने जाते है जो निम्नलिखित है
★ play  Group
    दोस्तो यह शिक्षा का शुरुआती पद माना जाता है इसमें L. K. G ,  U. K. G  Narsery इत्यादि class आते है

★ Primary School 
    यह शिक्षा का दूसरा स्तर है इसमें पढ़ने लिखें की शुरुआत करवाई जाती है इसमे 1 से 5 तक कि class आती है।

Secondary School 
    इसे शिक्षा का तीसरा स्तर माना जाता है जिसमे 6 से 10 तक कि पढ़ाई की जाती है।

★ Higher Secondary School 
    दोस्तो ये शिक्षा का चौथा स्तर है इसमे 11th 12th और Graduation उसके बाद के अन्य Course आते है।

निस्कर्ष :-
हेल्लो फ्रेंडस मैं आशा करता हु की SSLC क्या है इसकी importance क्या है आप जान गए होंगे फ्रेंडस अगर आपको इसे जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए हो तो आप comment कर के पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments