UPA क्या है UPA Full Form In Hindi, Upa की सभी जानकारी हिंदी मे?

Hello  तुम का स्वागत करते हैं आपके अपने ब्लॉग hytechsin.com में दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आप सभी के लिए यूपीए से रिलेटेड सभी प्रश्नों के उत्तर को हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा आप सभी को बताएंगे दोस्तों बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है और यूके से रिलेटेड सभी प्रश्नों के उत्तर आपको आसानी से मिल जाएगा।

UPA Full Form In Hindi
राजनीति से संबंधित बहोत से शब्द हम अकसर हम सुनते और पढ़ते है इसी में एक शब्द आता है ( UPA ) जो हमे आमतौर पर सुनने को मिलता है जैसे UPA सरकार क्या है आप जानते है इसका full form क्या होता है और इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते भी है जो आपको पता होना चाहिए अगर आपको पता नही है टी आप इस post को last तक पढ़े और इसे जुड़े रहे है इसमें हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे ।

भारत मे केन्द्र सरकार के दो राजनैतिक दल होते है पहला United Progressive Alliance ( UPA ) दूसरा National Democratic Alliance ( NDA ) है UPA का नेतृत्व राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के द्वारा होता है और  वहीं NDA का नेतृत्व भरतीय जनता पार्टी के द्वारा किया जाता है ये दोनों भारत मे प्रमुख दल है यह दोनों दल ऐसे है जो पूरे भारत देश के दोनों लोकसभा का चुनाव स्वयं लड़ने में सक्ष्म है लेकिन यह केंद्र में सरकार नही बनाती इसके लिए इन्हें राज्य के क्षेत्रीय पार्टीयो से सहयोग लेना पड़ता है।

UPA का full form क्या हैं जानें?

UPA का full form है - United Progressive Alliance इसे हिंदी में यूनाइटेड प्रोग्रेसिव एलायंस कहा जाता है इसका हिंदी अर्थ होता है ( सयुक्त प्रगतिशील गठबंधन ) हम आपको इसे जुड़े कुछ आवश्यक बाते बताते है जो आपको पता होना आवश्यक है।

UPA क्या है?

यु पी ए भारत क्षेत्रीय तथा राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों का एक समूह है यह राजनीतिक  पार्टियों द्वारा समूह बनाया जाता है क्योंकि बहोत बार ऐसा होता है कि  कोई भी राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर बहुमत पाने में असमर्थ हो जाता है जिसके कारण यह गठबंधन का दो या दो से अधिक राजनीतिक पार्टी मिलकर सरकार बनाती है इसे गठबंधन की सरकार कहा जाता है जिसे UPA के नाम से भी जाना जाता है ।

UPA में कितने सदस्य होते है?

भरतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
★ राष्ट्रीयवादी कांग्रेस पार्टी
★ राष्ट्रीय जनता दल
★ द्रविड़ मुनेत्र कझांगम
★ इंडियन यूनियन मुस्लिम लीन
★ झारखंड मुक्ति मोर्चा
★ केरल कांग्रेस ( एम )
★ राष्ट्रीय लोक दल
★ महान दल
★ भारती शांति पार्टी
★ कान्तिकारी समाजवादी पार्टी

NDA ( राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन,राजग )

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन NDA या राजग भारत मे एक राजनीतिक गठबंधन है इसका नेतृत्व भारतीय जनता पार्टी द्वारा होता है इस गठन के समय इसके 13 सदस्य थे। सन 1998 में ऑल इंडिया अन्ना ट्रविड मुनेत्र कड़गम ने अपना समर्थन वापस ले लिया था जिसके कारण NDA सरकार गिर गई थी 1999 में छोटे - छोट दलों के क्षेत्रीय समर्थन से भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आई इस गठबंधन के 13 सदस्य थे आज इसके अध्यक्ष अमित शाह है।

NDA में कितने सदस्य हैं?

● भारतीय जनता पार्टी
●  शिवसेना
● लोक जनशक्ति पार्टी6

● शिरोमणि अकाली दल
● राष्ट्रीय लोक सत्ता पार्टी
● अपना दल
● नेशनल पीपुल्स पार्टी
● इंडिया जननायगा कच्ची
● केरल कांग्रेस  (थॉमस )

1). UPA की स्थापना किस वर्ष में हुई थी?
       UPA की स्थापना सन 2004 में हुआ था।

2). UPA की स्थापना किसने की थी?
       भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने।

3). UPA गठबंधन की सबसे बड़ी राजनीति पार्टी कौन सी है?
     इस गठबंधन की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस है।

4). UPA गठबंधन के बनने के बाद सबसे पहली बार इसकी सरकार कब बनी थी? और ये कितने सालो तक रही।
    यह सरकार वर्ष  2004 में बनी और ये सरकार 2004 से 20014 तक रही।

5). UPA गठबंधन की स्थापना 2004 में क्यो किया गया था?
    इस गठबंधन की स्थापना 2004 में इस लिए किया गया था । क्योंकि उस समय आम चुनावो में किसी भी पार्टी को बहुमत नही मिलता था ।

6). UPA गठबंधन के अंतर्गत प्रथम प्रधानमंत्री कौन बने थे?
     डॉ. मनमोहन सिंह।

7). UPA गठबंधन की प्रथम अध्यक्ष कौन बना था?
      सोनिया गांधी ।

8). भारत के कुल कितने राजनीतिक दल है?
       सात ।

निस्कर्ष :-
हेल्लो फ्रेंडस  मैं उम्मीद करता हु की इस post में आप सब जान गए होंगे कि UPA क्या है इसका अर्थ क्या होता है। और फ्रेंडस NDA क्या होता है मैंने आपको इस post  में  जनरॉनलेज की कुछ प्रश्न भी है जो आपके लिए जानना आवश्यक है। और आप UPA ,NDA के बारे में इस पोस्ट को पढ़ कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। म

Post a Comment

0 Comments