भारतीय पासपोर्ट का स्टेटस कैसे पता करे? how to check indian passport status?

भारतीय पासपोर्ट का स्टेटस कैसे पता करें?

पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका पासपोर्ट जारी होने तक एक प्रतीक्षा अवधि होती है इस अवधि के दौरान आप अपने आप को अपडेट रखने अपडेट रखने के लिए पासपोर्ट आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

आपको अपने पासपोर्ट की स्थितियों क्यों जाचनी चाहिए क्यों इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे कि आप अपने पासवर्ड में किए गए परिवर्तन सुधार अपडेट या संशोधनों को ट्रैक करना चाह सकते हैं यह नाम पता बदलने के लिए संबंधित हो सकता है।

पासपोर्ट स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचे।

ऐसा करने के लिए आपको पीएसपी पोर्टल यानी पासपोर्ट बेवसाइड पर जाना होगा और होम पेज पर आपके पास ट्रेक एप्लीकेशन स्टेटस का विकल्प होगा।

इस लिंक पर क्लिक करने से आपको उस पोस्ट पर रीडायरेक्टेड किया जाएगा जहां आपको निम्न जानकारी मिलेगी।

आपको तीन अलग-अलग विकल्पों में से कोई एक विकल्प चुनना होगा जैसे कि -
1). एप्लीकेशन स्टेटस  ( आवेदन की स्थिति )।
2). डिप्लोमेटिक ऑफिस नल एप्लीकेशन स्टेटस ( राजनयिक आवेदन की स्थिति )।
3). आरटीआई स्टेटस ( आरटीआई  स्थिति )।

यदि आपका पासपोर्ट राजनयिक पासपोर्ट या आरटीआई अनुप्रयोग से संबंधित नहीं है तो आप पहला विकल्प यानी आवेदन स्थिति चून सकते हैं।

यदि आपको अपने फाइल नंबर को डालना होगा और फाइल नंबर में 15 अल्फान्यूमैरिक वर्ड है और इन्हें Acknowledgement letter पर उल्लेखित किया गया है यह पत्र आपको psk passport save kendra मैं बाहर निकलने वाले काउंटर पर आवेदन प्रक्रिया के अंत में जारी किया जाता है।

  आप इस फाइल संख्या द्वारा पासपोर्ट स्थिति की जांच कर सकते हैं।

अंतिम क्षेत्र में आपको अपनी जन्मतिथि भरने की आवश्यकता होगी इसके बाद आपको ट्रेक स्टेटस  पर क्लिक करना है अगर आपने यह जानकारी सही तरीके से सबमिट की है तो आप स्टेटस ट्रैकर पोस्ट पर आ जाएंगे यहां आप निम्नलिखित विवरण देख सकते हैं।

आपका फाइल नंबर आपका पहला और अंतिम नाम आवेदन जमा करने की तिथि पासपोर्ट वर्तमान स्थिति।

यह आपको बताएगा कि आपका पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया के किस चरण में है और आप अपने पासपोर्ट की डिलीवरी का इंतजार कर सकते हैं या देरी के मामले में कार्रवाई भी  कर सकते हैं।

नेशनल कॉल सेंटर द्वारा पासपोर्ट ट्रैकिंग?

पासपोर्ट ट्रैकिंग पूछता संबंधित सेवाओं की पूछताछ या वेबसाइट पर आपको जो जानकारी नहीं मिल सकती है के लिए आप टोल फ्री नंबर 1810 258 180 का उपयोग करके पासपोर्ट राष्ट्रीय कॉल 180 का उपयोग करके पासपोर्ट राष्ट्रीय कॉल का उपयोग करके पासपोर्ट राष्ट्रीय कॉल सेंटर से संपर्क कर सकते हैं या तो आई बी आर के माध्यम से सीधे अपने फाइल नंबर की जानकारी दे सकते हैं या ग्राहक प्रतिनिधि से बात कर सकते हैं जिनके लिए आपको अपना फाइल नंबर और साथ ही अपनी जन्मतिथि भी प्रदान करनी होगी।

हेल्पडेस्क डेस्क द्वारा पासवर्ड स्थिति स्थिति द्वारा पासवर्ड स्थिति स्थिति ट्रैकिंग?

वैकल्पिक रूप से आप पासपोर्ट पोर्टल की शिकायतों और प्रतिक्रिया अनुभाग में जानकारी भी पा सकते हैं पासपोर्ट सेवा केंद्र पीएसके में एक हेल्प डेस्क है जो आवेदन की स्थिति या अपडेट पर भारतीय पासपोर्ट पूछताछ में मदद कर सकता है पासपोर्ट पोर्टल एक हेल्प डेस्क भी होस्ट करता है जो केवल ईमेल पूछताछ के साथ काम करता है यदि आप चाहते हैं कि आप ईमेल के माध्यम से पियो को कॉल करके अपने पासवर्ड कार्यालय तक पहुंच सकते है।

एसएमएस के माध्यम से पासपोर्ट स्थिति से पासपोर्ट स्थिति की जांच करें?

अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आप प्रीमियम एसएमएस सेवा का चयन कर सकते हैं जिनके माध्यम से आपको अपने पासपोर्ट आवेदन नो नो स्टेटस अपडेट तक पर स्टेटस अपडेट प्राप्त होंगे यह ₹30 के प्रभारी पर आता है जो नामकरण के समय केवल एक बार दे होता है जब आप अपना आवेदन जमा करने के लिए वहां जाते हैं तो आप पासपोर्ट सेवा केंद्र पीएसके पर इस सेवा के लिए भुगतान और नामांकन कर सकते हैं अनुप्रयोग प्रगति अधिक सूचनाएं प्राप्त करने के अलावा आप अपने आवेदन को ट्रैक करने के लिए अपनी खुद की टेक्स्ट पूछताछ करने के लिए इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं ऐसा करने के लिए स्टेटस टाइप करके एक टेक्स्ट संदेश भेजें छोड़ दें और 15 अंकों के अल्फान्यूमैरिक फाइल नंबर को 970 410 0100 दर्द करे जैसे जैसे स्टेटस एक्स वाई जेड 123456789 1011

सेवा एप द्वारा पासवर्ड स्थिति की जांच करें?

पासपोर्ट सेवा एप आपके पासपोर्ट स्थिति की जानकारी तक पहुंचने का एक और तरीका है यह ऐप सभी प्रमुख प्लेटफार्म पर चलता है जैसे कि एंड्राइड ब्लैकबेरी आईओएस और विंडो जिसे गूगल प्ले  ब्लैकबेरी वर्ल्ड एप स्टोर और विंडोज फोन के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है अब से इस माध्यम से एप्लीकेशन ट्रैक करने के लिए आपको अपने फाइल नंबर और जन्म तिथि की जानकारी देनी होगी इसके अतिरिक्त पासवर्ड वितरण स्थिति को ट्रैक करने के लिए इसे उपयोग भी कर सकते हैं।

भारतीय पासपोर्ट आवेदन की स्थिति के 
 प्रकार?

आपकी पासवर्ड स्थिति लगातार  अपडेट होती है क्योंकि यह पूरे पासपोर्ट आवेदन के माध्यम से वितरण तक की जाती है अपने पासवर्ड आवेदन  करते समय आप इन्हीं सभी  संदेशों  में आ सकते हैं जो सिस्टम के माध्यम से इसकी प्रगति का संकेत देता है।

आवेदन जमा किया गया समीक्षा के तहत या कारण के साथ समीक्षा के तहत आवेदन पुलिस सत्यापन शुरू या लंबित पुलिस सत्यापन रिपोर्ट सबमिट या समीक्षा के तहत या स्पष्ट नहीं है पासपोर्ट या मुद्रित या प्रेषित या वापस अविश्वसनीय पीसीसी आवेदन अग्रेषित याद दिया गया प्रदर्शित स्थिति के अनुसार  यदि आवश्यक हो तो आप कार्रवाई कर सकते हैं आवेदन जमा किया गया यह इंगित करता है कि आवेदन पत्र  और शुल्क जमा और भुगतान किया गया है।

★ पुलिस सत्यापन शुरू या लंबित  - यह तब होता है जब संबंधित पुलिस विभाग के साथ पियो द्वारा पी भी भी अनुरोध उठाया गया है या यदि उठाया गया है तो अभी तक किया जाना बाकी है।

★ समीक्षा के तहत या कारण के साथ समीक्षा के तहत आवेदन - यह इंगित करता है कि आवेदन संशोधित किया जा रहा है या दस्तावेजों के वितरण में संशोधन के लिए समीक्षा की जा रही है इसे हल करने के लिए आपको पीएसके पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाना पड़ सकता है।

★ पुलिस सत्यापन रिपोर्ट सबमिट या समीक्षा के तहत या स्पष्ट नहीं है -  यह तब होता है जब पासवर्ड के लिए पुलिस सत्यापन पूरा हो चुका है इसके बाद संबंधित पुलिस विभाग द्वारा पासवर्ड कार्यालय में प्रस्तुत की जाने वाली बीवी रिपोर्ट के कारण 2 तारीख को को तारीख को से होल्डअप हुआ है।

◆ यह जानकारी की इच्छा के लिए समीक्षा अधीन है या?

◆ पुलिस ने आवेदन के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाली जानकारी के कारण सत्यापन प्रक्रिया को मंजूरी नहीं दी है।

◆ यदि आपकी भी रिपोर्ट आयोजित की गई है तो आपको पुलिस आवश्यकता जानकारी प्रदान करने के लिए स्टेशन पर इसे सुधारना पड़ सकता है।

◆ पासपोर्ट आवेदन की स्थिति दी गई है या मुद्रित या घोषित या वापस अविश्वसनीय।

जब पासपोर्ट आवेदन पूरी प्रक्रिया के माध्यम से सफलतापूर्वक चला गया है तो आपका पासपोर्ट दिया जाएगा इसके बाद आरटीओ द्वारा मुद्रित और प्रेषित किया जाएगा डिस्टेंस आमतौर पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से किया जाता है और वही आपको भारत पोस्ट वेबसाइट पर पासपोर्ट की स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है आप अपने निकटतम स्पीड पोस्ट सेंटर पर जाकर अपनी पासवर्ड डिलीवरी स्थिति भी ट्रैक कर सकते हैं अगर वह आपके पासवर्ड का पता लगाने में असमर्थ है तो आप अपने क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

यदि आपका पासपोर्ट डिलीवर होने पर मौजूद नहीं है या आपकी अनुपस्थिति में डिलीवरी देने के लिए कोई उपयुक्त व्यक्ति नहीं है तो इसे वापस ले लिया जाएगा चिन्हित नहीं किया जाएगा।

दोस्तो आपको ये पोस्ट कैसा लगा मुझे comment कर के जरूर बताएं और अगर कुछ समझ नही आया हो तो मुझसे पूछ भी सकते हैं comment करके।

Post a Comment

0 Comments