CCTV CAMERA Full Form, CCTV की सभी जानकारी हिंदी में?

CCTV CEMERA FULL FORM IN HINDI

हेलो फ्रेंड आप सभी का स्वागत है आपके अपने ब्लॉग hytechsin .com में फ्रेंड में आज आप सबके लिए ऐसा टॉपिक लाया हूं जिसके बारे में आप सभी जानते होंगे लेकिन मैं आप सभी को उसके बारे में विस्तार में बताऊंगा।

आप सभी ने बहुत से कैमरे के नाम सुने हैं उन्हीं कैमरों में एक cemera  होता है CCTV Cemera तो मैं आपको आज इसी कैमरे के बारे में बताने वाला हूं सीसीटीवी कैमरा क्या है इस का फुल फॉर्म क्या होता है इसका यूज कहां कहां किया जाता है यह किस काम में आता है फ्रेंड इसके बारे में जानने के लिए मेरे पोस्ट को लास्ट तक पढ़े।

Full form of CCTV cemera 

सीसीटीवी का फुल फॉर्म होता है क्लोज सर्किट टेलीविजन ( Closed Circuit Television ) होता है इसे सरल भाषा में कैमरा कहा जाता है यह एक तरह का वीडियो कैमरा होता है इसका एक अन्य नाम वीडियो सर्विलेंस भी है इसका काम होता है निगरानी करना यह ज्यादातर स्कूल बैंक एयरपोर्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट और बड़े-बड़े दुकानों शॉपिंग मॉल इत्यादि जगहों पर लगाया जाता है सीसीटीवी कैमरा एक कंप्यूटर सर्वर से जुड़ा होता है।

सीसीटीवी कैमरा के सामने होने वाले प्रत्येक हलचल को वह रिकॉर्ड करता है और मेन कंप्यूटर सर्वर को भेजता रहता है और मीन कंप्यूटर इसकी सभी रिकॉर्डिंग को अपने हार्ड डिस्क में सिर्फ कर लेता है और जब कभी भी इस रिकॉर्डिंग की जरूरत होती है तब इसे यूज में लाया जाता है।

सीसीटीवी कैमरा सिग्नल या रिकॉर्डिंग डिवाइस पर सिग्नल भेजने या फिर प्रसारित करने के लिए वायर या वायरलेस ट्रांसमिशन का उपयोग किया जाता है इसे आप लाइन भी देख सकते हैं अगर आपके कैमरे के सामने किसी भी प्रकार का दुर्घटना होता है।

दोस्तो और आप वहां नहीं होते हैं तो आप उसे रिकॉर्डिंग की मदद से देख सकते हैं इस कैमरा की सबसे खास बात यह होता है कि यह किसी प्रकार का वीडियो ऑडियो इन दोनों को प्रसारित कर सकता है इस कैमरे में कम रोशनी की छवि को रिकॉर्ड करने के लिए रात में दृष्टि क्षमता भी होती है इसका उपयोग सुरक्षा के उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

सीसीटीवी कैमरे का क्या उपयोग हैं?

★ यह एक बायर से कनेक्ट होता है और वह वायर हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर या फिर मोबाइल के माध्यम से जुड़ा होता है।

★ बढ़ती हुई घटनाओं को देखकर सीसीटीवी कैमरा लगाना प्रचलन में हो गया है अभी के समय में छोटे से छोटे दुकानों में सीसीटीवी कैमरा होता है जिसे पुलिस को भी बहुत सहायता मिलती है।

★ सीसीटीवी कैमरा उस जगह लगाया जाता है जहां लोग पूरी तरह नजर नहीं रख पाते हैं वहां यह नजर रखता है जिसे हम लैपटॉप या कंप्यूटर या फिर मोबाइल के माध्यम से कभी भी देख सकते हैं।

सीसीटीवी के फायदे क्या हैं?

हम सभी लोग जानते हैं कि अभी के समय में ज्यादातर चोरी होती है लेकिन सीसीटीवी कैमरा के मदद से हम चोर को पकड़ सकते हैं अगर चोर को यह पता चल जाता है कि उस जगह पर सीसीटीवी कैमरा लगा है तो वहां जाना ही छोड़ देता है।

बढ़ते हुए क्राइम को सीसीटीवी की मदद से कम किया जा रहा है क्योंकि सीसीटीवी कैमरा का प्रयोग हर जगह पर किए जाने लगे हैं जैसे मेन रोड बैंक इत्यादि अन्य ऐसे बहुत से जगह है जहां पर यह इस्तेमाल किए जाते हैं यह कैमरा जहां-जहां लगा होता है वहां पर हो रहे दुर्घटना की पता हम आसानी से लगा लेते हैं।

आज के समय में मीन जगहों पर सीसीटीवी कैमरा का प्रयोग किया जाता है मैं आपको उन जगहों का नाम नीचे मैं बताया है।
◆ banks
◆ government office and buildings
◆ shop and multiplexes
◆ City road and highway
◆ corporal house
◆ industrial plants
◆ casinos

सीसीटीवी के प्रकार होते हैं?

1). Dome cctv cemera 
2).C- Muunt cctv cemera
3).Day night cctv cemera 
4).Network IP cctv cemera
5).Hight definition cctv cemera
6).WordPress cctv cemera

इतिहास
1942 में जर्मनी के रॉकेट लॉन्चिंग निरीक्षण के लिए इसका इस्तेमाल किया गया था उसके बाद यह बैंक और कसीनो में सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होने लगा धीरे-धीरे या अन्य जगहों पर भी इस्तेमाल होने लगे।

निस्कर्ष:-
सीसीटीवी कैमरा क्या है अब  आप तो समझ ही गए होंगे मैंने आपको विस्तार में बता दिया है सीसीटीवी कैमरे के बारे में अगर आपको मेरी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों मैं ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और इससे कोई भी जुड़े प्रश्न हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं

Post a Comment

0 Comments