EWS Full Form In Hindi, EWS से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में?

EWS FULL FORM जानिए क्या होता 
             है ।   EWS प्रमाण पत्र ।

हेलो फ्रेंड आप आप सभी का स्वागत है आपके अपने ब्लॉग hytechsin .com में फ्रेंड मैं आज आपके लिए लेकर आया EWS क्या है आज हम जानेंगे EWS का फुल फॉर्म क्या होता है इसका प्रमाण पत्र क्या है इत्यादि इससे जुड़े अन्य जानकारी को आज हम लोग जानेंगे।

जब कभी भी हम किसी प्रकार का फॉर्म भरते हैं जैसे  - एडमिशन के लिए या फिर नौकरी के लिए तो वह  ऑनलाइन भरा जाता है तो हम सभी को एक शब्द अक्सर मिलता है सुनने को मिलता है  जिसको हम सभी ईडब्ल्यूएस के नाम से जानते हैं।

दोस्तो यह ऐसा शब्द है जो बहुत लोगों को परेशान करता है कि इसका मतलब क्या होता है यह कैसा सर्टिफिकेट होता है इस पोस्ट के माध्यम से आपको सभी ईडब्ल्यूएस फुल फॉर्म के बारे  में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी जैसे ईडब्ल्यूएस क्या होता है।

और यह क्यों बनाया जाता है लोग इसको क्यों बनवाते  हैं और  इसकी जरूरत हमें क्यों पड़ती है ऐसे बहुत सारे सवाल है। जो आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से इसकी सारी जानकारी दे दूंगा ईडब्ल्यूएस फुल फॉर्म के बारे में हिंदी में जानिए।

EWS full form  - Economically Weaker Sections 
Ews full form in hindi  - आर्थिक रूप से कमजोर लोग

Economically weaker section -  यह एक ऐसा शब्द है जो उन भारतीय नागरिकों व उनके परिवारों को इंगित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं एक पहचान होता है उन परिवारों के लिए जिनकी आए बहुत कम होती है।

दोस्तो वह लोग आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं जो लोग गरीबी रेखा से नीचे नहीं आते हैं परंतु आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं सार्वजनिक नीति Domain मैं यह वर्ड भारत के संविधान के प्रस्तावना के संदर्भ में सराहना होगा सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक रूप से हम लोग सभी के लिए अच्छी होती है

How to apply online application form for EWS - आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग वाले लोग ऑनलाइन अपना आवेदन कैसे करें न जानकारी जो लोग ईडब्ल्यूएस सेक्शन या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अधीन है जिनकी आय सलाना  1 लाख से कम है

दोस्तो वह लोग ईडब्ल्यूएस सेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं सरकारी जनादेश के अनुसार सभी स्कूल में ईडब्ल्यूएस category के लिए 25 %   रिसीवर होती है छात्रों का अंतिम चयन digitized lottery system के माध्यम से किया जाता है

लेकिन सबसे पहले आप को ही यह सर्टिफिकेट बनवा लेना चाहिए आप इसका लाभ ले सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले ईडब्ल्यूएस के अधिकारी बेवसाइड edudel.nic.in पर जाना होगा और उसके बाद आप आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तो और फिर अपना सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं और आपकी आमदनी एक लाख से कम है तो आज ही अपना ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवा ले तभी आपको सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा।
आज इस प्रमाण पत्र को बनवाकर लोग सरकार की कोई योजना का लाभ ले रहे हैं।

Age Limit For EWS Admission

अगर आप अपने बच्चे के लिए सेंट्रल स्कूल के ( KVS ) या किसी और स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन करते हैं तो उम्र की सीमा कुछ इस प्रकार प्रकार होगी।

For nursery - 31 march age limit  3 to 5 years
For kv  - 31 march age 4 to 6 yeasr
For class - 1व 31 march 2018 बच्चे की उम्र 5 से 7 साल के बीच होनी चाहिए।

अंत में यही कहेंगे कि यह एक प्रकार का सर्टिफिकेट होता है जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए होता है इसको बनवाने के बाद आप सरकार की किसी भी  योजनाओं का लाभ ले सकते हैं साथ में अपने बच्चों का एडमिशन का भी लाभ उठा सकते हैं।

दोस्तो आज इस सर्टिफिकेट के कई लोग अपने बच्चों का एडमिशन  अच्छे स्कूलों में करवा लेते हैं अगर आप भी अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में एडमिशन दिलवाना चाहते हैं तो सरकार की और सारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो  इस सर्टिफिकेट को आप भी बनवा सकते हैं।

निष्कर्ष :-
EWS  का full form  क्या है यह किस प्रकार का प्रमाण पत्र है इसके क्या लाभ है मैंने आपको आज के आर्टिकल में बता दिया है में  उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा पोस्ट पसंद आया होगा। अगर इससे जुड़े कोई भी प्रश्न आपके मन में हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। या फिर  सोशल मीडिया के जरिए मेरे साथ जुड़ सकते हैं इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें क्योंकि वह भी इसका  लाभ ले सके।

Post a Comment

0 Comments