HDFC Full Form In Hindi, HDFC से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में?

हेलो फ्रेंड आप सभी का स्वागत है आपके अपने ब्लॉग hytechsin .com में फ्रेंड मैंने आपको ऐसे बहुत से फुल फॉर्म के बारे में बताया है।  फ्रेंड मैं आपके लिए आज लेकर आया हूं एक ऐसा टॉपिक जिसका आपने नाम सुना होगा पर शायद बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्हें यह नहीं पता होगा कि क्या है तो आपको घबराने की कोई बात नहीं है मैं आपको इसके  फुल फॉर्म क्या होता है इत्यादि से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में बताऊंगा।

HDFC  FULL FORM IN HINDI क्या है HDFC क्या है ? HDFC का पूरा नाम क्या है? एचडीएफसी क्या है एचडीएफसी का पूरा नाम और इसका हिंदी में अर्थ क्या होता है ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको आज के पोस्ट में मिल जाएगा।

HDFC FULL FORM क्या है?

HDFC का फुल फॉर्म होता है। Housing Derelopment Financis  Corporation और इसको हिंदी में हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंसियल कारपोरेट कहते हैं एचडीएफसी हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन  bank limited एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है इस बैंक का Headquarters  मुंबई ,महाराष्ट्र में है इसमें कम से कम 84 ,325 कर्मचारी कार्य करते हैं 26 फरवरी 2000 को टाइम्स बैंक का अधिग्रहण एचडीएफसी बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक की Approved  किया था।

Housing Development Financial Corporating ( HDFC ) Bank में times bank का विलय निजी बैंक में होने वाला पहला विलय था 23 मई 2008 को एचडीएफसी बैंक ने सेंचुरियन बैंक ऑफ पंजाब का अधिग्रहण किया 2017 जून तक एचडीएफसी बैंक को 2657 शहरों में कुल 4715 branches तथा 12,260 ATM कार्यरत थी।

अब एचडीएफसी बैंक ने 6 दिसंबर 2013 को 709 स्थानों पर 1115 ब्लड डोनेट कैंप लगाया है उसमें 61,902 लोगों द्वारा रक्तदान किया जाएगा और इसे गिनीज बुक ऑफ रक्तदान रिकॉर्ड में शामिल किया गया ।

HDFC के पास आज के समय मैं ऋण उत्पादों बैंकिंग सेवाओ और बीमा सेवाओ की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए सहायक कंपनियों की एक बहुत लंबी और बुद्ध सूची है।

एचडीएफसी बैंक फुल फॉर्म इन हिंदी

एचडीएफसी बैंक की फुल फॉर्म हिंदी में आवास विकास निगम होता है

एचडीएफसी बैंक का इतिहास क्या है?

17 अक्टूबर 1977 को एचडीएफसी को पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था इसे इंटरेस्ट नहीं इंडस्ट्री एडिट एंड कारपोरेशन ऑफ इंडिया ( ICICI ) ने प्रमोट किया था 1980 में इसने लोन डिपॉजिट स्कीम शुरू की थी किसी को एचडीएफसी के साथ पासबुक खाते से शुरुआत करनी होती थी जिससे वह व्यक्ति लोन के लिए योग्य हो जाए।

उसके बाद सन् 1981 में एचडीएफसी ने गैर निवासी प्रमाण पत्र जमा योजना शुरू की सन 1985 में इसमें होम सेविंग प्लान की शुरुआत की जिसमें एक व्यक्ति को प्रति वर्ष 8.5% दर्द से घर खरीदने के लिए सच में किया सक्षम में किया

इसके बाद सन् 1979 में जर्मनी के krditanstalt fur wiederauflau के वित्तीय समर्थन के साथ एचडीएफसी ने दो प्रकार के हीरो की पेशकश की आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए HIL ( home improvement loans ) यानी गृह सुधार और  HEL ( Home Extension loans ) यानी गृह  विस्तार शुरू किया

इसी तरह सन 1986 में इसलिए APF ( Advanced processing facility ) नामक इस सेवा की पेशकश की उसके तहत बिल्डर अपनी परियोजनाओं में आवाज खरीदने वाले व्यक्तियों को वित्त प्रदान कर सकते थे

सन 1994 में एचडीएफसी नेट बैंकिंग सेवाओं की पेशकश करने के लिए एचडीएफसी बैंक को बढ़ावा दिया एक निजी क्षेत्र का बैंक था जिसे आरबीआई की मंजूरी के साथ अगस्त 1994 में स्थापित किया गया था

1999 निगम ने अपनी वेबसाइट  www. hdfcindia. com लॉन्च की जो अब  www. hdfc. com बन गई है।

उसके बाद सन 2000 में निगम ने मुंबई में एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ ऑफिस को शामिल किया फिर 2002 में chubb carporation के साथ एक सयुक्त उद्यम चुएसए ने HDFC चुप जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को सामान्य बीमा पेश करने के लिए बढ़ावा दिया।

2009 - 10 में इसने HDFC Systematic Savings Plan या व्यवस्था बचत योजना को पेश किया यह एक मासिक बचत योजना थी इसमें ब्याज की एक परिवर्तनशील दर थी।

वर्ष 2010 - 11 में इसने एक ऑनलाइन रियल स्टेट पोर्टल HDFC लांच किया था इसके बाद 2011 - 12 में इसमें शिक्षा ऋण प्रदान करने के लिए अपनी नई सहायक कंपनी HDFC Education and development sarvices pvt. Ltd की शुरुआत की।

HDFC Bank ग्राहकों को कौन-कौन सी सर्विस देता है?

◆ Credit card 
◆ Consumer banking
◆ Banking
◆  Finance and insurance 
 ◆ Mortgage Loan
 ◆ Private banking 
◆ Private equaity 
◆ Wealth Management
◆ Investment banking

HDFC Bank की लोकप्रिय सरकारी कंपनियो के नाम आप नीचे  में देखें सकते है?

◆ HDFC Bank Ltd
◆ HDFC developers Ltd 
◆ HDFC investment Ltd 
◆ HDFC holding Ltd 
◆ HDFC reality Ltd 
◆ HDFC property venture Ltd 
◆ HDFC standard Life Insurance Company Ltd

निष्कर्ष :-
हेलो फ्रेंड मैं उम्मीद करता हूं कि आपको एचडीएफसी फुल फॉर्म और एचडीएफसी बैंक के बारे में पूरी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर उसके अलावा भी आपके मन में कोई प्रश्न होता है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments