HSSC kya hai, HSSC Full Form In Hindi सभी जानकारी हिन्दी में?

अगर आप भी HSSC की एग्जाम की तैयारी करने के बारे में सोच रहे हैं तो और इस परीक्षा में बैठने के बारे में सोच रहे हैं तो मेरे आज के पोस्ट को जरूर पढ़ें किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले उसके बारे में जान लेना एक विद्यार्थी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है।

HSSC full form

HSSC का फुल फॉर्म होता है  haryana staff selection  commission , इसे हिंदी भाषा में  हरियाणा कर्मचारी चयन अयोग्य कहते हैं

जैसे आप सभी ने एचएसएससी फुल फॉर्म के बारे में तो जान ही गए है  मैं उम्मीद करता हूं कि इससे आप तो समझ ही  गए होंगे कि यह परीक्षा हरियाणा में होता है तो चलिए बिना रुके हम इसके आगे बढ़ते हैं और ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करते हैं।

HSSC क्या है?
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ( जिसको पहले अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड कहा जाता था ) भारत में संविधान के अनुच्छेद 309 के प्रधान के अनुसार 28 जनवरी 1970 को गठित किया गया था

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को 28 फरवरी 2005 को हरियाणा सरकार द्वारा सांविधिक स्थिति दी गई थी

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग समूह से ग्रुप सी सेवाओ मैं नियुक्तियों के लिए परीक्षा साक्षात्कार आयोजित करता है और अगर राज्य सरकार द्वारा आवश्यक हो तो समूह बी और समूह बी में नियुक्ति के लिए भी परीक्षा साक्षात्कार आयोजित कर सकता है।

बहुत से छात्रों के मन में यह साधारण सा प्रश्न आ जाता है और यह स्वाभाविक भी है की एचएसएससी में ग्रुप का क्या मतलब होता है और मुझे ग्रुप सी ग्रुप बी अथवा ग्रुप डी में से किस में आवेदन करना चाहिए इसका जवाब इस पोस्ट के आगे मिलेगा फिलहाल में हम अभी जानेंगे एचएसएससी क्या है।

Haryana SSC - 

दोस्तो राज्य में खाली पदों पर भर्ती करने के लिए समाचार पत्र दो हिंदी दो अंग्रेजी अथवा वेबसाइट मैं विज्ञापन का प्रकाशित करता है और बरसात में भी चयन के तरीके और चयन के लिए निर्धारित मापदंडों को भी निर्धारित करता है एच एस एस सी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
http://hssc.gov.in

अगर संक्षेप में कहा जाए तो एचएसएससी हरियाणा राज्य में उन सभी सरकारी पदों पर नियुक्ति करने के लिए जिम्मेदार है जो राज्य सरकार सरकार के दायरे में आती है।

HSSC Group B और Group D में क्या अंतर है?

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग में बहुत सारी परीक्षाओं का आयोजन करता है राज्य सरकार में अलग-अलग कार्यालयों में खाली पदों को भरने के लिए और जैसे कि आप जानते हैं कि किसी कार्यालय के अंदर बहुत से पद होते हैं और वह एक दूसरे से अलग होते हैं जिम्मेदारी जवाबदेही और तनख्वाह के आधार पर।

उदाहरण के रूप में आप देख सकते हैं कि Constable  और sub-inspector का भी एग्जांपल ले सकते हैं इन दोनों कर्मचारियों के ओहदों में बहुत फर्क होता है।

अगर आप भी हरियाणा पुलिस में जाना चाहते हैं तो इन 2 लेखों को जरूर पढ़ें।

1). हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल कैसे बने।
2). हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर कैसे बने।

भारत में एक राज्य सरकार ग्रुप के रैंकिंग के अनुसार सार्वजनिक कर्मचारियों वर्गीकृत  करती है मुख्य राज्य सरकार के अंदर कर्मचारियों को इन तीन ग्रुप मैं बांटा गया है जो कि समूह बी राजपत्रित और गैर राजपत्रित समूह सी और समूह डी  है

Group-b बी नियुक्ति और  प्राधिकरण के मामले में उच्च स्थान पर है और वही ग्रुप डी को सबसे कम माना जाता है।

Group B को Class II, Group C को Class III, और Group D को Class IV भी कहा जाता है।

का मतलब कि अगर आपको ग्रुप बी के पदों पर आवेदन करना है तो आप की शैक्षणिक योग्यता ग्रुप सी और ग्रुप डी से ज्यादा होना चाहिए।

यह आपके शैक्षणिक योग्यता पर निर्भर करेगा कि आप एचएसएससी के किस-किस खाली पदों पर आवेदन कर सकते हैं अब हम लोग इसके बारे में पोस्ट के आगे जानेंगे कि एजुकेशन के हिसाब से आप किस ग्रुप में आवेदन कर सकते हैं।

अगर हम वेतन की बात करें तो यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप प्रशासन सरकार के कौन से कार्यालय को चुनते हैं।

HSSC में कौन कौन आवेदन कर सकता है?

एक विद्यार्थी जो कि भारत में दूसरे राज्य से बिलॉन्ग करता है उसका एक बड़ा ही सामान्य प्रश्न होता है कि अगर मैं हरियाणा राज्य का मूल निवासी नहीं हूं तो क्या इसके बावजूद भी मैं Haryana Staff Selection Commission द्वारा निकाले गए भर्ती के लिए क्या मैं आवेदन कर सकता हूं

हां आप हरियाणा द्वारा निकाले गए एचएसएससी भारती के लिए आवेदन कर सकते हैं भले ही आप हरियाणा राज्य के संबंधित ना हो मतलब कि आपके पास हरियाणा का Domicile होना आवश्यक नहीं है एचएसएससी की परीक्षा में आवेदन के लिए।

यदि आप SC/ ST  रिसीवर कैटेगरी से आते हैं तो आप एसएससी के द्वारा दिए गए आरक्षण का लाभ नहीं उठा सकते हैं एचएसएससी भर्ती केवल विभिन्न श्रेणियों के तहत आरक्षण प्रदान करती है जो केवल हरियाणा राज्य के निवासियों के पास है।

 HSSC में आवेदन करने के लिए आपका एक भारतीय नागरिक होना आवश्यक है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप भारत के किस राज्य से आते हैं।

उसके अलावा आपकी उम्र और प्राप्त की गई शिक्षा पर निर्भर करता है कि आप एचएसएससी परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं या नहीं जो कि मैं आपको इस पोस्ट में आगे बताऊंगा कि आप की age कितनी होनी चाहिए और आपके पास कितनी शिक्षा होनी चाहिए जिसे आप HSSC परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

HSSC Exam Eligilibilty Creteria : Education Qualification

चाहे आपके पास 10वीं कक्षा का सर्टिफिकेट है या आपने किसी कॉलेज से डिग्री प्राप्त की है आप एचएसएससी के भर्ती के लिए निकले हुए विज्ञापनों में आवेदन कर सकते हैं।

HSSC Exams minimum education qualification
HSSC की परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम आपको 10 वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है

अगर ग्रुप के अनुसार देखा जाए तो आप अपनी शैक्षिक योग्यता के आधार पर किसी भी समूह  ( B, C, D, ) के परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं

★ अगर आपके पास डिग्री है तो आप ग्रुप भी ग्रुप से अथवा ग्रुप डी तीनों समूह के परीक्षा में बैठ सकते हैं इसका मतलब यह नहीं होता है कि आप ग्रुप बी के सभी पदों पर आवेदन करने योग्य हैं कुछ पदों के लिए विशेष डिग्री की आवश्यकता होती है तभी आप उस पद पर आवेदन कर पाएंगे।

★ 12वीं पास की एक छात्रा एचएसएससी के ग्रुप सी और ग्रुप डी में आवेदन कर सकते हैं

★ अगर आप दसवीं कक्षा पास है तो आपके पास एक ही विकल्प बचता है कि आप एचएसएससी के द्वारा निकले हुए ग्रुप डी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप किसी ग्रुप के लिए eligibal हो पाते हैं तो यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपने शिक्षा कहां से प्राप्त की है।

Haryana staff selection commission group D के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है साथी में उसके पास हिंदी या संस्कृत किसी एक विषय का होना अनिवार्य है।

एचएसएससी परीक्षा की मूल आवश्यकताएं।

अगर संक्षेप में कहा जाए कि एक विद्यार्थी के पास किन-किन चीजों का होना आवश्यक है हरियाणा एसएससी की परीक्षा में बैठने के लिए तो वह कुछ इस प्रकार से होंगे।
◆ आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
◆ उसकी आयु 17 से 42 के बीच में होनी चाहिए
◆ वह कम से कम 10 वीं कक्षा पास होना चाहिए

HSSC के लिए आवेदन कैसे करें?

HSSC के निकले हुए पदों पर आवेदन करने के लिए आपको एचएसएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है HSSC की official website पर जाने के लिए यह क्लिक करें।

एचएसएससी के किसी भी पद पर आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन होता है उसके लिए आपको इंटरनेट चाहिए होगा अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए।


HSSC job के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय आपको नीचे बताए हुए उन सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

HSSC का आवेदन पत्र भरते समय आपके पास कौन कौन से दस्तावेज होना आवश्यक होता है?

आपको आवेदन भरते समय इन निम्नलिखित डॉक्यूमेंट को अपलोड करने की जरूरत होती है आपको इन सभी दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करनी होती है।
◆ मैट्रिक स्कूल का प्रमाण पत्र यदि आपने मेट्रिक से अधिक अध्ययन किया है तो आपको अपने उच्च योग्यता के प्रमाण पत्र को अपलोड करना भी आवश्यक है आपकी आवश्यक योग्यता की स्कैन की गई प्रतिलिपि अपलोड करनी है जिसमें आपके मार्क दर्शित है।
◆ यदि आप आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको हरियाणा डोमेसिइल  सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।
◆ यदि आप एक स्पोर्ट्स व्यक्ति हैं तो आपको स्पोर्ट्स  ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।
◆ आपके द्वारा हस्ताक्षरित एक फोटो की स्कैन की गई प्रति।
◆ आपके हस्ताक्षर के स्कैन की गई प्रति
◆ यदि आपको अधिसूचना में उल्लेखित सामाजिक आर्थिक मापदंडों और अनुभव के तहत अंक मिल रहे हैं तो आपको इन आंखों के लिए अपने दावे का समर्थन करने के लिए प्रमाणपत्रों की भी आवश्यकता होगी और उनको भी बाकी दस्तावेजों के साथ अपलोड करना होगा।

निष्कर्ष :-
HSSC क्या है HSSC का फुल फॉर्म क्या होता है यह आप तो समझ ही गए होंगे फ्रेंड मैं उम्मीद करता हूं कि आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगी हो और आपके मन में जो भी प्रश्न थे उसका जवाब आपको मिल गया होगा फ्रेंड आपको मेरी पोस्ट कैसी लगी यह कमेंट करके जरूर बताएं और अगर इससे जुड़ी या फिर कोई अन्य प्रश्न आपके मन में है तो आप मुझसे बेझिझक पूछ सकते हैं

Post a Comment

0 Comments