IBM FULL FORM IN HINDI - IBM क्या है?

IBM FULL FORM IN HINDI - IBM क्या है?

IBM फुल फॉर्म क्या होता है आईबीएम क्या है आईबीए किस फाइल में कार्य करता है आईबी है आईबी की मुख्य जानकारियां क्या है आईबीएम कि कौन-कौन सी Invention है अगर आप आईबीएम से जुड़े सवालों के जवाब खोज रहे हैं तो आपको इस पोस्ट में सभी सवालों का जवाब मिल जाएंगे जवाब मिल जाएंगे।

मैं आप लोगों को आज इस पोस्ट में आईबीएम से जुड़ी जानकारी देने जानकारी देने जा रहा हूं मैं उम्मीद करता हूं कि आई डी एम के बारे के बारे एम के बारे के बारे डी एम के बारे के बारे एम के बारे के बारे में आप जो भी जानना चाहते हैं वह चाहते हैं वह आपको आज के इस पोस्ट में मिल जाएगा यदि आप आईबीएम के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मेरे इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें।

फ्रेंड कई ऐसी दिग्गज दिग्गज दिग्गज कंपनी है जो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की फाइल में में में कार्य करती है आईटी से जुड़े हुए कई सारे डिवाइस भी भी बनाती है और उससे जुड़े कई सारे प्रोडक्ट का निर्माण भी करती है।

इसमें से एक कंपनी आईबीएम भी है जो कि इस आईटी फाइल इस आईटी फाइल में कार्य करती है यह बहुत बड़ी और नामी कंपनी है तो फ्रेंड चलिए बिना रुके  अब जानते हैं आईबीएम का फुल फॉर्म क्या होता है और आईबीएम क्या है।

IBM Full Form in hindi क्या है। और  IBM क्या है?

IBM का फुल फॉर्म होता है। Internationl Business Machines ( इंटरनेशनल बिजनेस मशीन ) यह एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी होने के साथ साथ एक प्राइवेट कंपनी भी है।

यह एक अमेरिकन कंपनी है जिसका हेडक्वार्टर Armonk New York United States मैं स्थित है यह एक प्रमुख रिसर्च ऑर्गनाइजेशन जिसने लगातार 25 वर्षों से अमेरिका में अधिकांश पैटर्न के लिए रिकॉर्ड कायम किया है।

यह कंपनी कंप्यूटर हार्डवेयर मीडिलवेयर  और सॉफ्टवेयर को बनाता और बेचता है साथ माइंडफ्रेम कंपयूटर से लेकर से लेकर नैनोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सेवा प्रदान करता है।

IBM की कुछ मुख्य जानकारियां?

★  इस कंपनी की शुरुआत Herman Hollerith ने किया था।
इसकी स्थापना 16 जून 1911 को New York United States में हुआ था।
शुरुआत में इस कंपनी का नाम Computing Tabulating Recording Company [ CTR ] था।
सन 1924 में इस कंपनी का नाम बदलकर Internation Business Maching रख दिया गया।
यह कंपनी विश्वभर में अपनी सर्विस प्रोवाइड करती है।
Ginni Rometty  इस  कंपनी की Chariwon President और CEO है।
इस कंपनी का Total Revenue 79.139 Billion $ है [ 2017 के अनुसार ]
इस कंपनी की टोटल ऑपरेटिंग इनकम 11. 400 Billion $  है [ 2017 के अनुसार ]
इस कंपनी की टोटल नेट इनकम 5.753 $ है।
इस कंपनी में कार्य करने वाले कर्मचारियों की संख्या 380.300 $  है  [ 2017 के अनुसार ]

IBM की Inventions

IBM बहुत सारे प्रोडक्ट का Inventions किया है जो कुछ इस तरह से है।
◆ Automated Teller Machine ( ATM )
◆ The Personal Computer
◆ The Floppy Disk
◆The Magnetic Stripe Card
◆The Hard Disk Drive
◆The UPC Barcod
◆The Relational Database 
◆Dynamic Random - Access Memory ( DRAM )

निस्कर्ष :-
हेलो फ्रेंड मैं उम्मीद करता हूं कि IBM फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है आपको इस पोस्ट में जरूर पसंद आई होगी अगर आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूछे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments