MBBS Full Form In Hindi, MBBS की सभी जानकारी हिन्दी में?

हेलो फ्रेंड आप सभी का स्वागत है आपके अपने ब्लॉग hytechsin .com  में फ्रेंड हमारा आज का टॉपिक है एमबीबीएस क्या है इस का फुल फॉर्म क्या होता है इसकी फीस कितनी होती है इत्यादि इन सभी से जुड़ी जानकारी मैं आपको बता दूंगा फ्रेंड एमबीबीएस से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मेरे साथ मेरे पोस्ट के लास्ट तक बने रहे।

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें यह नहीं पता है कि एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है तो मैं आपको आज इस से रिलेटेड सारी जानकारी दूंगा जैसे कि एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है एमबीबीएस क्या है इसके टॉप कॉलेज कितने हैं इसकी फीस कितनी होती है एमबीबीएस में प्रवेश करने की क्या योग्यता होनी चाहिए यह कोर्स कितने साल के होते हैं इत्यादि सभी जानकारी आपको मेरे पोस्ट पर मिल जाएगी तो बिना रुके मैं आपको बताता हूं कि एमबीबीएस क्या है।

ऐसे कई तरीके होते हैं जिनके माध्यम से एक छात्र एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकता है लेकिन भारत में प्रैक्टिस करने में सक्षम होने के लिए एक आवश्यक शर्त अब एमबीबीएस के लिए Neet है भारत में हमेशा शिक्षा पर बहुत जोर दिया गया है भारत में एक एमबीबीएस कोर्स 5 साल का होता है और वह एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए भी सही है।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम में पाठ्यक्रम के बारे में स्पष्ट रूप से परिभाषित और सब शिक्षा निर्देश दिए हैं जो संस्था एमबीबीएस कोर्स के लिए इन दिशानिर्देशों से चिपके रहते हैं।

एमबीबीएस कोर्स करने का दूसरा तरीका विदेश में पढ़ाई है हर साल लाखों छात्रों ने नेट परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं हालांकि वह एनईईटी परीक्षा को उधर करने में सच में होते हैं भारत में एक अच्छे कॉलेज में प्रवेश लेने के लक्ष्य को याद करते हैं उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प एक अच्छा एमबीबीएस कॉलेज में उनके संदर्भ के अनुसार विदेशों में से एक में प्रवेश लेना है जो भारत में पेश किए जाने वाले एमबीबीएस पाठ्यक्रम की पेशकश करते हैं इसके कुछ उदाहरण नेपाल और बांग्लादेश हैं।

MBBS क्या है?

MBBS is a master degree : एमबीबीएस पारी 5 वर्ष का कोर्स होता है जिसमें 1 वर्ष इंटरशिप करना अनिवार्य होता है अगर आपने साइंस साइड से पढ़ाई की है तो आपको marks जीव विज्ञान भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान में कम से कम 50 परसेंट या उससे भी अधिक marks है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं।

MBBS का फुल फॉर्म क्या है?

 MBBS का फुल फॉर्म होता है। Bachelor of medicins and bachelor surgery होता है इसे हिंदी भाषा में चिकित्सा स्त्रातक तक और शल्य चिकित्सा स्त्रातक कहते हैं एमबीबीएस में एक मास्टर डिग्री होता है इस पढ़ाई को पूरा करने के बाद आप डॉक्टर बन सकते हैं ।

एमबीबीएस मेडिकल क्षेत्र में एक ग्रेजुएशन डिग्री का कोर्स है यह डिग्री पूरा करने के लिए 5.5  साल का समय लगता है यह एकमात्र स्नान तक की डिग्री है इसे पूरा करने के बाद छात्र अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकता है।

 MBBS अवधि और सामाजिक प्रतिष्ठा के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा कोर्स होता है बायोलॉजी, फिजिक्स ,और केमिस्ट्री ,से इंटरमीडिएट करने वाले छात्रों की पहली पसंद एमबीबीएस होता है भारत में एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए ऊपर दी गई विषयों के अलावा उन्हें अपने 10+2 की पढ़ाई पूरी करनी होती है और उसमें न्यूनतम 50% अंक आरक्षित वर्ग के मामले में 40%इसको करना होता है एमबीबीएस करने के लिए छात्रों की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

MBBS Details in hindi

MBBS करने के बाद आप किसी सरकारी अस्पताल में जॉब कर सकते हैं और उसके अलावा अभी आप किसी प्राइवेट अस्पताल में भी जॉब कर सकते हैं अगर आपको जॉब करने में कोई इंटरेस्ट नहीं है तो आप अपनी खुद की क्लीनिक खोल सकते हैं एमबीबीएस कोर्स करने के बाद स्टूडेंट को मेडिकल ऑफिसर, जर्नल, फिजीशियन, हेल्थ केयर, रिसर्च एंड फासल्टेंट , डाइटिशियन ,इत्यादि जैसी जॉब बहुत ही आसानी से मिल सकता है।

MBBS प्रवेश परीक्षा

 आज के समय में एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का संचालन अब neet करता है जिसने भारत के लगभग सभी सरकारी एवं प्राइवेट मेडिकल कॉलेज शामिल होते हैं लेकिन एमबीबीएस के लिए ALLMS, JIP MER, और AFMC अलग सेल प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं भारत में किसी भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए छात्रों को नेट की परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है उसके बाद ही आप एमबीबीएस में प्रवेश ले सकते हैं।

MBBS कोर्स की अवधि कितनी होती है?

MBBS कोर्स की अवधि 5 .5 वर्ष की होती है जिसमें  4.5 वर्ष की शैक्षणिक शिक्षा प्लस 1 वर्ष अनिवार्य Internship का होता है।

MBBS कोर्स फीस कितनी होती है?

भारत में एमबीबीएस कोर्स करने के लिए प्राइवेट एवं गवर्नमेंट कॉलेज दोनों मौजूद हैं लेकिन इनकी फीस में बहुत अंतर होता है प्राइवेट कॉलेज की फीस भी राज्य सरकार ही तय करती है अगर सरकारी मेडिकल कॉलेज की बात करें तो सबसे कम फीस अलार्म्स की है जिसकी फीस मिनिमम 300 90 रुपए प्रति साल की है जबकि वहीं आर्मी मेडिकल कॉलेज की फीस 56 500 रुपए प्रति साल की है।

एमबीबीएस कोर्स की फीस भारत में प्राइवेट कॉलेज में ज्यादा लगती है जैसे कि आप देख सकते हैं की 9 लाख से लेकर 12 लाख रुपए प्रति वर्ष की फीस होती है 5. 5 साल के कोर्स में 4 .5 साल की फीस छात्रों को कॉलेज को देना होता है क्योंकि यह 1 साल का Training program होता है इसमें छात्रों को फीस नहीं देनी होती है।

MBBS Top college in india

★ A. J Institute of Medical Science Karnatak.
★  A.L  Ameen dental College Bijapur.
★ Dr. Ambedkar Institute of Technology Bangalore.
★ J.J.M Medical college dewangiri.
★ K. V. G Medical College & Hospital.
★ Adichunchanagiri Institute of Medical Science Hospital & Research Centre.
★ Basaveshwara Medical College & Hospital.

MBBS के बाद जॉब प्रोफ़ाइल

★ physicion
★ Physiologist
★ Pshchiatrist
★ Radiologist
★ Cardiologist
★ Enterologist
★Neurologist
★ E. N. T Specialist
★ Chief Medical Officer
★ General Proctitioner
★ Hospital Administrator
★ Anaesthetist or Anaesthesiologist

MBBS के बाद रोजगार के क्षेत्र

★ Hospital
★ Polyclinics
★ Heath centre
★ Nursing Home
★ Medical College
★ Medical Foundation
★ Private Proctice Laboratories
★ Research Institute
★Non- Profit Organizations

MBBS की salary कितनी होती है?

MBBS Salary Details: अलग-अलग पद या पोस्ट के हिसाब से सैलरी मिलती है जैसे आप अगर किसी सरकारी अस्पताल में काम कर रहे हैं तो आपकी salary 30 से 35 लाख के बीच होती है और अगर आप वही किसी प्राइवेट अस्पताल में जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी 1 लाख से 3 लाख तक होती है अगर आप जॉब नहीं करते हैं तो आप अपनी खुद की क्लीनिक में उससे भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

निस्कर्ष :-
MBBS क्या है यह तो आप समझ ही गए होंगे इस का फुल फॉर्म क्या होता है इसे कौन सी जॉब  और कितनी सैलरी मिलती है  इत्यादि MBBS से जुड़ी सभी जानकारी मैंने आपको इस पोस्ट  मैं बता दिया  हूं  मैं उम्मीद करता हूं कि आपके मन मे जो प्रश्न थे। उन सभी का जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगी तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और इससे जुड़ी हो कोई भी प्रश्न आपके मन में हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments