Ok Full Form In Hindi, Ok क्या हैं?

Ok का फुल फॉर्म क्या है ?

ओके का फुल फॉर्म क्या है यह प्रश्न आपके मन में कभी ना कभी तो जरूर आया होगा अधिकतर लोगों का मानना है कि ok शब्द Okey का शॉर्ट फॉर्म है जिस का हिंदी  अर्थ होता है  "ठीक है " लेकिन असल में ऐसा नहीं होता है आपको जानकर आश्चर्य होगा की  ओके  शब्द का इतिहास बहुत ही पुराना है।

आज के इस पोस्ट में मैं आपको ओके का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका हिंदी अर्थ क्या होता है साथ में ही ओके शब्द की उत्पत्ति कब हुई थी ओके सब का उपयोग किस प्रकार होता है ओके सबका कितने फुल फॉर्म फॉर्म कितने फुल फॉर्म होते हैं इत्यादि से जुड़ी सभी जानकारी मैं आपको आज के पोस्ट में बताने जा रहा हूं ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए मेरे इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े हैं ओके से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में मिल जाएंगे।

Ok का पूरा नाम क्या है?

ओके का फुल फॉर्म होता है All Correct ओके एक शब्द है जिसे सामान्य तौर की बोलचाल की भाषा में भाषा में बोलचाल की भाषा में भाषा की बोलचाल की भाषा में भाषा में बोलचाल की भाषा में भाषा में प्रयोग किया जाता है ओके दुनिया का सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है इस बात को बीवीसी और बहुत से से बेवसाइड ने उल्लेख किया किया उल्लेख किया किया है वहीं कुछ बेवसाइड के मुताबिक ओके शब्द शब्द हेलो के बाद सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है ओके शब्द एक अंग्रेजी शब्द है लेकिन इसका उपयोग अंग्रेजी भाषा देशों के साथ अन्य देशों में भी अलग-अलग भाषा के रूप में प्रयोग किया जाता है।

आम बोलचाल की तौर पर पुस्तकों किताबों पत्रों कार्यों समाचार आदि में भी में भी इस शब्द का उपयोग अधिकतर किया उपयोग अधिकतर किया जाता है जिससे यह प्रतीत होता है कि यह आम शब्द नहीं बल्कि मान्यता प्राप्त शब्द है जिसका कोई ठोस मतलब निकल कर नहीं आता ओके शब्द का उपयोग कर नहीं आता ओके शब्द का उपयोग का उपयोग किसी विशेष क्रिया के लिए ना करके अलग अलग अलग प्रकार से उसका उपयोग किया जाता है।

आमतौर पर इसका मतलब लोग स्वीकृति देने के लिए करते हैं देने के लिए करते हैं अभी से नहीं ओके सब का इतिहास बहुत पुराना है आज भी काफी लोगों के बीच यह बात बहस का रूप बात यह बात बहस का रूप बात बहस का रूप धारण कर लेती है आज भी बहुत से लोग बहुत से लोग लोग यह जानने में लगे हुए हैं कि आखिर ओके शब्द का असल राज क्या है।

क्या सच में ओके शब्द का फुल फॉर्म होता है?

हां बिल्कुल ओके सब का फोन फॉर्म होता है एक नहीं बल्कि ओके शब्द के बहुत से फुल फॉर्म माने गए हैं इसका कारण यह है कि ओके शब्द का उपयोग अलग-अलग तरीकों से से अलग-अलग तरीकों से तरीकों से किया जाता है जिससे ओके सब का कोई एक विशेष कोई एक विशेष एक विशेष कोई एक विशेष का कोई एक विशेष कोई एक विशेष एक विशेष अर्थ निकाल कर नहीं आता है

इसी कारण जानकारों के द्वारा ok शब्द के बहुत से फुल फॉर्म  बताए गए हैं फिलहाल मैं आपको बताता हूं कि इतिहास से ओके शब्द का क्या फुल फॉर्म निकलता है इसके बाद आगे मैं आपको ओके के और भी फुल फॉर्म के बारे में बताऊंगा।

Ok का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है?

ओके को हिंदी में " सब ठीक है  "कहां जाता जाता है अधिकतर लोगों के द्वारा या विद्यालय में बताया जाता है की ok शब्द okey का शॉर्ट फॉर्म फॉर्म है लेकिन वही इतिहास में झांककर देखा जाए देखा जाए तो ओके सब किसी शब्द का शॉर्ट का शॉर्ट फॉर्म नहीं बल्कि ओके सब का फुल फॉर्म निकल कर आता आता निकल कर आता आता फॉर्म निकल कर आता आता निकल कर आता है।

वैसे तो अलग-अलग जानकारों के द्वारा ओके शब्द के अलग-अलग फुल फॉर्म माने गए हैं लेकिन इसके पीछे के इतिहास को देखा जाए तो ओके का फुल फॉर्म होता है All Correct

अब आपके मन में यह प्रश्न उठता होगा कि All Correct का शॉर्ट फॉर्म तो AC होना चाहिए तो ओके क्यों है तुम मैं आप सभी को बता दूं कि एक तरफ माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति गलती से हुई थी वहीं दूसरी तरफ माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति गलती से नहीं बल्कि व्यंग अच्छा मजाक के रूप में हुई थी और यह शब्द फैलते फैलते पूरे विश्व में में प्रचलित में प्रचलित पूरे विश्व में में प्रचलित में फैलते पूरे विश्व में में प्रचलित में प्रचलित फैलते पूरे विश्व में में प्रचलित में प्रचलित हो गया है।

हालांकि इसमें दो मत की बात नहीं है कि अंग्रेजी भाषा पूरे विश्व में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली भाषा है और के एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है तो स्वाभाविक है कि ओके विश्व का सर्वाधिक उपयोग होने वाला शब्द है ओके सबकी और और भी फुल फॉर्म से अवगत कराने के से अवगत कराने के पहले आपको ओके के मुख्य फुल फॉर्म all correct के  इतिहास से अवगत करवाएंगे।

Okey शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

ओके सब का इतिहास 180 साल पुराना है गरबा मान्यता के अनुसार उप के के शब्द की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी में अमेरिका देश में हुई थी बहुत से लोगों का यह मानना है कि उसके सब की उत्पत्ति गलत की उत्पत्ति यह मानना है कि उसके सब की उत्पत्ति गलत की उत्पत्ति का यह मानना है कि उसके सब की उत्पत्ति गलत की उत्पत्ति यह मानना है कि उसके सब की उत्पत्ति गलत की उत्पत्ति मानना है कि उसके सब की उत्पत्ति गलत की उत्पत्ति गलत उच्चारण से हुई थी लेकिन ओके शब्द की उत्पत्ति व्यंग्य और मजाक के तौर पर हुई थी 19वीं शताब्दी में किसी भी शब्द का व्यंग्य के तौर पर उपयोग करना प्रचलन था और लोग भी इस शब्द को जानबूझकर मजाकिया शब्द के रूप के रूप शब्द के रूप में उपयोग करते हैं।

इसी तरह ओके शब्द का का उपयोग सर्वप्रथम 1839 में में charles gordon greene के ऑफिस में मजाकिया अंदाज में किया गया और इस शब्द का उपयोग उन्होंने उपयोग उन्होंने boston morning post 23 मार्च 1939 को  एक आर्टिकल संपादित किया जिसमें all correct शब्द का उपयोग  किया ।

Oll corrent शब्द all corrent का गलत उच्चारण के जिसका उपयोग जानबूझकर व्यंगात्मक टिप्पणी के तौर पर किया गया all corrent का हिंदी में अर्थ सब ठीक है होता है उसके बाद oll corrent के शार्ट फॉर्म ok  का उपयोग किया जाने लगा औरों के शब्द पूरे पूरे शब्द पूरे पूरे अमेरिका में प्रचलित हो गया यह सब इतना प्रचलित हुआ है कि इसका उपयोग पूरे दुनिया में दुनिया प्रचलित हुआ है कि इसका उपयोग पूरे दुनिया में दुनिया में किया जाता है।

विकिपीडिया के अनुसार ok शब्द ole kurreck का short form है जोकि अमेरिकन अंग्रेजी से लिया गया है अब तो कई जगह जैसे सोशल मीडिया चैटिंग इत्यादि में ओके के शॉर्ट फॉर्म का उपयोग का उपयोग फॉर्म का उपयोग का उपयोग k के रूप में किए जाने लगा है।

आपने बहुत से प्रोडक्ट में ओके शब्द को बड़े बड़े अक्षरों में लिखा देखा होगा अब किसी भी प्रोडक्ट में ओके का उपयोग होता है वहां इस का का फुल फॉर्म objection killed होता है इसका अर्थ हिंदी में  "कोई उत्पत्ति शेष नहीं " होता है।

ओके शब्द का उपयोग किस प्रकार से उपयोग किस प्रकार से होता है?

ओके शब्द का उपयोग अलग-अलग तरह से किया जाता है जैसे कि -

हाल-चाल जानने या पूछने के लिए।

उदाहरण-
◆ मैं ओके हूं अर्थात मैं ठीक हूं।
◆ मेरा सब ओके चल रहा है आधार मेरा सब ठीक सब ठीक चल रहा है।
◆ मैंने अपनी गाड़ी की कंडीशन ओके करवा ली है है ली है ली है अर्थात मैंने अपनी गाड़ी की कंडीशन ठीक करवा ली है ली है।
◆ तुम ओके तो हो अर्थात तो हो अर्थात तुम ठीक तो हो।

स्वीकृति या सहमति जताने के लिए।

उदाहरण -  जैसे कि मैंने किसी से किसी प्रकार की मदद मांगी और अगर उसने जवाब में ओके कह दिया तो मैं यह मान लूंगा कि वह मेरी मदद करने के लिए स्वीकृति दे दिया है।

स्टेटमेंट देने के लिए।

◆ तुम मेरे काम में दखल मत डालो ओके
◆ मैं ठीक हूं तुम अपना देखो ओके
◆ कल जो जो होमवर्क नहीं करेगा उसे सजा मिलेगी ओके।

किसी भी वाक्य के प्रारंभ में।

उदाहरण
◆ ओके चलता हूं हूं
◆ ओके फिर कल मिलते हैं
◆ ओके बाद में बात करते हैं
◆ ओके बाए

ओके शब्द के दूसरे फुल फॉर्म।

जानकारों के मुताबिक ओके शब्द के के शब्द के अलग-अलग फुल फॉर्म फॉर्म माने गए हैं जैसे कि -
★ All Corrent
★Okey
★Objection Knock
★Objectiong Killed
★ All Clear

 विस्तार में :-
मैं उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा आज का पोस्ट ओके फुल फॉर्म जरूर ओके फुल फॉर्म जरूर पसंद आया होगा मैं हमेशा यही कोशिश करूंगा कि कोशिश करूंगा कि readers को ओके फुल फॉर्म फॉर्म फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करा सकूं जिससे कि उन्हें किसी भी sites या इंटरनेट पर उस आर्टिकल आर्टिकल उस आर्टिकल आर्टिकल को खोजने की जरूरत ही ना हो।

इससे उनके समय की बचत भी होगी और उन्हें एक ही जगह पर सारी इनफार्मेशन मिल जाएंगी यदि आपके मन में इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी प्रश्न है या फिर आप चाहते हैं कि इसमें कोई सुधार किया जाए तो आप कोई सुधार किया जाए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

यदि आपको मेरा यह आज का पोस्ट ओके फुल फॉर्म फुल फॉर्म
क्या है या आपको अगर यह पोस्ट पसंद आया हो और आप इसे कुछ सीखे हो तो कृपया करके मेरे इस पोस्ट को सोशल नेटवर्किंग जैसे कि फेसबुक टि्वटर और दूसरे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments