PNR Full Form In Hindi,PNR की सभी जानकारी हिन्दी में?

हेलो फ्रेंड आप सभी का स्वागत है हमारे आज के आर्टिकल में आर्टिकल में फ्रेंड मैं आप सभी को आज बताने वाला हूं पीएनआर क्या है पीएनआर का फुल फॉर्म क्या होता है और इससे जुड़ी अत्यधिक जानकारियां जानने के लिए मेरे इस पोस्ट के लास्ट तक मेरे साथ जुड़े रहे हैं

अगर आप ट्रेन यात्रा करते हैं तो आपने Onlineया offline किसी प्रकार से Railwey Ticket book किया होगा

 ऐसे रेलवे टिकट में आपको ऊपर की और 10 अंकों का यूनिक का यूनिक का यूनिक नंबर दिया होता है उसे पीएनआर कहा जाता है।

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें यह नहीं पता होता है कि पीएनआर क्या है पीएनआर का फुल फॉर्म क्या होता है तो मैं आप सभी को आज के इस आर्टिकल में पीएनआर के बारे में बताऊंगा

PNR Full Form 

पीएनआर का फुल फॉर्म होता है Passenger  Name Record अर्थात पैसेंजर नेम एक ऐसा 10 अंकों का यूनिक नंबर है जिसमें का यूनिक नंबर है जिसमें यात्रियों की पर्सनल जानकारी होती है जैसे  Airlines, Railwey,  Travel Industries  में Computer Reservation Center ( CRN )  में सेव होता है

यह नंबर 10 अंको का होता है या तीन व 7 7 नंबर 7 नंबर का Combination  होता है जैसे - [ 623-5476908 ]
PNR नंबर को सबसे पहले एयरलाइन द्वारा Introduce किया गया था क्योंकि इसमें एक से ज्यादा यात्री को फ्लाइट में ट्रैवल करने के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा।

उपयोग यात्रियों के डेटाबेस या रिकॉर्ड रखने के लिए किया जाता है इसमें यात्रियों का नाम आयु जन्मतिथि लिंक यात्रा करने की तिथि अंकित होता है अगर यात्रा करते समय आप किसी दुर्घटना का शिकार होते हैं तो पीएनआर से आपकी पहचान हो सकती है।

PNR  Status कैसे check करे
( How to check PNR Status online )

PNR Status को आप चेक भी कर सकते हैं PNR Status को चेक करने के लिए कुछ तरीके बताऊंगा जैसे Online या offline check  करने के तरीके।

◆ आपको सबसे पहले PNR Status online check करने के लिए रेलवे के Official website Irctc  पर जाना होगा।

◆ उसके बाद Irctc की वेबसाइट open होने पर PNR Status  पर क्लिक करें।

◆ फिर आपको उसमे 10 अंको का  PNR Number डालकर आप अपना PNR status check कर सकते है।

PNR Number कैसे चेक करें?

अब मैं आप लोगों को यह बताऊंगा कि आप अपना पीएनआर नंबर टिकट पर कैसे देख सकते हैं।

जैसे कि मैंने आपको पहले ही बताया था कि PNR Number  10 अंको का होता है उसमें 3 व 7 number का combination होता है। और आपको यह नंबर टिकट में सबसे ऊपर की और लेफ्ट कार्नर  में अवेलेबल होता है इसे आप नीचे चित्र में देख सकते हैं।

PNR कैसे helpful है?

◆ यह Inquiry करने की सुविधा प्राप्त करती है।
◆ Train seat को fine करने में भी मदद करता है।
◆ Train की जांच करने में मदद करता है।
◆ Economy के लिए भी यह जरूरी हकता है।

निस्कर्ष :-
फ्रेंड आपको मेरी यह पोस्ट full form of PNR in hindi कैसी लगी इसमें मैंने आपको PNR क्या है इसका फुल फॉर्म क्या होता है PNR Status  कैसे चेक करते हैं के बारे में बताया है तो फ्रेंड अब आप जान ही गए होंगे कि PNR  क्या है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments