PWD Full Form In Hindi, PWD क्या है सभी जानकारी हिन्दी में?

हेलो फ्रेंड आप सभी का स्वागत है आपके अपने ब्लॉक hytechsin .com में फ्रेंड मैं आप सभी को आज के आर्टिकल में बताने जा रहा हूं। PWD के बारे में इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए मेरे पोस्ट के लास्ट तक मेरे साथ बने रहे।

पीडब्ल्यूडी क्या है इस का फुल फॉर्म क्या होता है इसका कार्य क्या क्या है इत्यादि सभी जानकारी आपको आज के इस आज के इस आपको आज के इस आज के इस पोस्ट में मिल जाएंगे बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें यह नहीं पता है कि तू दारू डी क्या होता है क्या होता है डी क्या होता है क्या होता डी क्या होता है क्या होता है इसका पैटर्न पूछता है क्या होता है क्या होता है है क्या होता है पूछता है क्या होता है क्या होता है है क्या होता है क्या होता है तो मैं आप सभी के लिए आज इस पोस्ट को लाया हूं और मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह पसंद आएगा यह पसंद आएगा।

PWD का फुल फॉर्म क्या है?

PWD का फुल फॉर्म होता होता होता है। public works Department,  इसे हिंदी भाषा में" लोक निर्माण विभाग "भी कहा जाता है यह एक गवर्नमेंट और भी नेशन है जो स्टेट लेवल पर पर कार्य करता है।

PWD का सेकंड फुल फॉर्म फॉर्म क्या है?

हो सकता है कि बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें यह नहीं पता है कि पीडब्ल्यूडी का और भी फुल फॉर्म होता है आपको मैं मैं होता है आपको मैं मैं बताऊंगा कि इसका दूसरा फुल फॉर्म Persons  With Disabilities होता है विकलांग व्यक्ति से संबंधित होता है।

ऐसे वर्ड के लोगों लोगों के लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो मानसिक या शारीरिक तौर पर अधूरे होते हैं इनको सरकार द्वारा विकलांग के लिए एक सर्टिफिकेट दिया जाता है और उसमें उनकी विकलांगता की प्रतिशत को दर्शाया जाता है।

इससे उन्हें सरकारी बॉस ट्रेन में सफर ट्रेन में सफर करने का एक भी रुपए देना नहीं नहीं पड़ता है यहां तक कि अगर कोई व्यक्ति उनके साथ सफर करता है तो उसका भी पैसा नहीं लगता है और उन्हें सरकारी जॉब और अच्छी यूनिवर्सिटी में भी बहुत छोड़ दिया जाता है।

 PWD का मुख्य कार्य क्या है?

अगर आप भारत में किसी भी शहर में रहते हैं तो वहां पर डबल ट्यूब का का ऑफिस भी होगा क्योंकि हर एक शहर में लोक निर्माण विभाग होता है जो शहरों में खराब हुए सड़कों का मरम्मत करवाने या फिर नई सड़क बनवाने का कार्य करता है इसके अलावा भी यह विभाग सरकार का काम करता है जैसे बिल्डिंग अस्पताल ब्रिज फ्लाई ओवर जैसे निर्माण कार्यों को भी करवाता है।

एक जनता से संबंधित कंस्ट्रक्शन  का काम भी इसी विभाग द्वारा किया जाता है लोक निर्माण विभाग का कार्य शहर में पानी कि उपलब्ध करवाने से लेकर टूटे-फूटे पाइप की मरम्मत का कार्य भी इन्हीं के द्वारा करवाया जाता है।

इन सबके अलावा अगर स्कूल जो जर्जर हो गई है या फिर सरकारी अस्पताल सरकारी बिल्डिंग जैसे किसी तरह का मरम्मत की आवश्यकता होती है तो उनकी देखभाल और रिपेयर कराने की जिम्मेदारी भी PWD Department  की होती है।

निष्कर्ष
हेलो फ्रेंड मैंने आपको पीडब्ल्यूडी से जुड़ी जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में बता दिया है मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह समझ में समझ में आ गया होगा कि पीडब्ल्यूडी क्या है इसका मुख्य कार्य क्या होता है और इसका सेकंड फुल फॉर्म क्या होता है फ्रेंड अगर आपको इससे जुड़े कोई भी प्रश्न हो या फिर कोई और प्रश्न हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments