RPF Full Form In Hindi, RPM क्या है सभी जानकारी हिन्दी में?

हेलो फ्रेंड आप सभी का स्वागत है आपके अपने ब्लॉग hytechsin.com में फ्रेंड मैं आज आपके आज आपके लिए लेकर आया हूं आरपीएफ क्या है आज हम आरपीएफ क्या है इस टॉपिक पर चर्चा करेंगे आपको आज की पोस्ट में आरपीएफ से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में मिल जाएगी।

फ्रेंड अगर आप जानते हैं कि आरपीएफ क्या है तो आप दूसरे टॉपिक के बारे में जान सकते हैं लेकिन अगर जिन लोगों को यह नहीं पता है कि आरपीएफ क्या क्या आरपीएफ क्या है। वे इस पोस्ट को ज्वाइन करें। और इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें।

 फ्रेंड मैं आपको आपको आज बताऊंगा आरपीएफ क्या है आरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है और इसके लिए आवेदन कैसे करें इसकी क्या योग्यता है इत्यादि सभी जानकारी आपको आज की पोस्ट में मिल जाएंगे ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मेरे पोस्ट के लास्ट तक मेरे साथ जुड़े रहें।

RPF क्या है?

भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा  ( IRPFS ) एक सुरक्षा बल है जिसे रेलवे सुरक्षा बल अधिनियम कहते हैं 1997 के द्वारा स्थापित किया गया था रेलवे सुरक्षा बल देश में रेल यात्रियों की सुरक्षा एवं भारतीय रेलवे की संपत्तियों की रक्षा करने के लिए जिम्मेदार होता है रेलवे सुरक्षा बल देश के लिए सर्वोत्तम सुरक्षा बलों में से एक है जो कि कि रेल मंत्रालय के अंतर्गत  है।

RPF का full form क्या है?

RPF का full form होता है। Railway Protection Force, इसे हिंदी में रेलवे सुरक्षा बल कहते हैं यह एक सैन्य सुरक्षा बल होती है जो दोषियों को गिरफ्तार करके उसकी जांच पड़ताल करती है और दोषी व्यक्ति पर मुकदमा दर्ज करवाने के लिए होती है आरपीएफ को पैरामिलिट्री के नाम से भी जाना जाता है।

इसे ज्यादा से ज्यादा लोग आरपीएफ के लोग आरपीएफ के ज्यादा लोग आरपीएफ के लोग आरपीएफ के नाम से ही जानते हैं लेकिन इसे अंग्रेजी में Railway Protection Force कहां जाता है अब आप तो जान ही गए होंगे कि RPF क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो चलिए हम बिना रुके आगे की जानकारी लेते हैं।

अब मैं आप लोगों को बताऊंगा कि इसे ज्वाइन कैसे करते हैं और इसके Pay salary  क्या होती है।

RPF joinig Eligibilty
शैक्षिक योग्यता

अभ्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+12 की शिक्षा प्राप्त होनी चाहिए और वह भारत का नागरिक होना चाहिए।

शारीरिक योग्यता
कैडिडर की लंबाई 160 मीटर होनी चाहिए और उसका चेस्ट 71 CM होनी चाहिए और साथ में आपकी आंखें सही होनी चाहिए जो बिना चश्मा के हो और अच्छा देख सकता हो उसकी आंखों में कोई प्रॉब्लम ना हो वह RPF के लिए आवेदन कर सकता है।

RPF Pay scale

आरपीएफ की शुरुआती पोस्ट से लेकर अभी तक की बात करें तो RPF में Pay scale 5200 से शुरू होकर 52000 तक महीने की मिल जाती है।

अगर आप भी इसे इसे join करना चाहते हैं तो आज से ही  अपनी तैयारी शुरू कर दें और जैसे ही वैकेंसी आती है  वैसे ही फ्रेंड  आप  आवेदन कर दें।

RPF के लिए आवेदन करने के तरीके

RPF  के लिए आपको आवेदन करने के लिए  RPF  की वेबसाइट पर जाना होगा और आप वहां से RPF के लिए आवेदन कर सकते हैं आपको मैं बता दूं की हर साल आरपीएफ  के लिए भर्ती निकलती है।

RPF के vacancy देखने के लिए आप Railway Protection Force की Official वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं की वैकेंसी उपलब्ध है या नहीं।

आप रेलवे की वेबसाइट पर जाकर RPF Requirment के लिंक पर क्लिक करके आरपीएफ की वेबसाइट आरपीएफ की वेबसाइट आरपीएफ की वेबसाइट पर जा सकते हैं और वैकेंसी देखने के लिए Indian Railway की वेबसाइट पर जाए Click Here

अगर आप आरपीएफ को ज्वाइन करना चाहते हैं तो करना चाहते हैं तो किसी भी जॉब वेबसाइट पर जाकर उसे सब्सक्राइब कर सकते हैं और जब आरपीएफ की वैकेंसी आएगी तो वह आपको ईमेल के द्वारा सूचित कर देंगे आप किसी भी अच्छी बेवसाइड जैसी- Sarkari result  पर विजिट कर सकते हैं।

निस्कर्ष :-
RPF  क्या है इसका फुल फॉर्म क्या होता है यह तो आप समझ ही गए होंगे। हम आज की पोस्ट में ये  जाने है कि आरपीएस क्या है मैं उम्मीद करता हूं कि आपको मेरी आज की पोस्ट अच्छी लगी हो अगर आप मेरे साथ कुछ शेयर करना चाहते हैं तो मुझे इंस्टाग्राम फेसबुक या ईमेल कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments