UPI Full Form in hindi, UPI क्या है सभी जानकारी हिन्दी में?

UPI FULL FORM IN HINDI सभी जानकारी हिंदी में?

हेल्लो फ्रेंडस मैं आपको आज के Artical में UPI के बारे में बताऊंगा। की आपको UPI क्या है कैसे काम करता है।  इसका इस्तमाल कैसे किया जाता है। इसकी पूरी जानकारी के किये मेरे साथ इस post के last तक मेरे साथ बने रहे।

UPI क्या है इसका फुल फॉर्म क्या होता है।  इसका इस्तेमाल कैसे होता है और  UPI ID कैसे बनाई जाती है। इसके जरिये हम पैसे कैसे transfer कर सकते है। तो दोस्तो में आपको आज के article में UPI से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो दोस्तो में आपको बता हु इसे जुड़ी खास बातें इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लोग मेरे साथ इस पोस्ट के लास्ट तक जुड़े रहे।

UPI FULL FORM क्या है?

UPI का फुल फॉर्म होता है। Unified Payment Interface National Payments Orporation Of India ( NPCI ) ने यूपी आई कि शुरुआत करने की पहल की शुरुआत 2015 में हुआ था ये असल मे तेजी के साथ 2016 मे भारत मे नातेबंदी के बाद आई NPCI की देखरेख में ही UPI के सभी Trensaction में होते है। इसके अलावा सभी बैंक और उनके ATM से पैसे निकलवाने वाले को इसी संख्या दारा संचालित किया जाता है

वर्तमान समय मे PNB, HDFC, SBI, ICICI, Oriental समेत सभी बैंक UPI का Support करते है। साथ मे ही BHIM, Paytm, Google Pay, Phone pe जैसे बड़े Payment Platform भी UPI के साथ जुड़े गए है। UPI एक अकेले ऐसा प्लेटफार्म बन गया है। जहाँ अलग - अलग बैंको के विभिन्न सेवाओं का उपयोग किया करते है। आपके किसी भी UPI को support करने वाले बैंको की अपनी UPI ID बना सकते है। इसका उपयोग आप mony trensfer और online puyment के लिए भी आप कर सकते है।

आप Real - Time में ही किसी एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे Transfer कर सकते है। UPI से आप किसी भी भुगतान करने के लिए आपको बस मोबाइल नंबर आधार नंबर या यूपीआई आईडी की आवश्यकता होती है।

UPI कैसे इस्तेमाल करते हैं? UPI ID का  पिन  कैसे बनाते हैं?

UPI के पेमेंट सुविधा इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी UPI ID  बनानी होगी जो आपके बैंक  अकाउंट के साथ लिंक हो जाएगी। उसके बाद जब भी आप किसी  UPI ID से किसी को पैसा ट्रांसफर करेंगे या फिर किसी बिल का भुगतान करेंगे तो आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाएंगे

आप किसी यूपीआई आईडी सेटअप उस किसी भी यूपीआई एप के जरिए बना सकते हैं जो आपको सुविधा देगी। BHIM, UPI, Google, Tej Paytm जैसे कुछ App होते हैं। वहा से आप अपना UPI ID Creat कर सकते है। UPI ID का शुरुआत आपके Mobile number से होता है।उसके बाद @ आता है फिर उसे sigh करे जिसे UPI ID बना रहे है। उदाहरण के लिए UPI ID 94621*****UPI ID होगा ।ऐसे ही आप Paytm का भी UPI ID बना सकते है जैसे-
UPI ID 94621*****Patym होगा।

UPI Support Karne Wale Bankon Ke Naam

1). Union Bank of India
2). State Bank of India
3). Punjab National Bank
4). Axis Bank
5). Central Bank of India
6). HDFC Bank
7). ICICI Bank
8). Yes Bank
9). UCO Bank
10). Bank of Maharashtra
11). Bank of Baroda
12). Canara Bank
13). IDBI Bank
14). Paytm payment Bank
15). Vijaya Bank
16). Allahabad Bank
17). Karnataka Bank

UPI Supported Banks की पूरी list यहाँ देखें, क्लिक करे

UPI Payment के लिए पॉपुलर भीम ऐप के बारे में आप सभी जान ही गए होंगे इसके अलावा और भी Platform है UPI App  के जरिए पैसों का लेनदेन बहुत ही आसानी से आप कर सकते हैं इंडिया में ज्यादातर इस्तेमाल की जाने वाली UPI Apps है।
◆ BHIM 
◆ Google Tez
◆ Mobikwik
◆Phonepe
◆Truecaller
◆ Paytm

BHIM UPI से पैसे कैसे Transfer करते है?

सबसे ज्यादा पॉपुलर UPI Apps  में जिसका नाम सबसे पहले आता है वह है  BHIM UPI App का नाम होता है इसे use करना काफी Easy  होता है और इसका निर्माण NPCL  ने खुद किया था UPI App को आप Android  के ioc vivo या apple phone  में Install कर सकते हैं आप BHIM App का इस्तेमाल Bank Account Balance Check करना या UPI ID  बनाना UPI PIN Credit  करने के लिए भी कर सकते हैं।

◆ UPI ID बनाने के बाद आपको BHIM App में send option पर click करना होता है।

◆ BHIM App use करने में काफी Easy होता है। BHIM App से पैसा transfer करना बहुत ही आसान होता है।

◆ BHIM App अपने users को Mobile number, UPI ID या फिर Bank Account + IFSC code के जरिये किसी को भी पैसा  भेजने की आजादी होती है।

◆ आपको जिसे भी पैसा  Transfer  करना है उसका Mobile number या UPI ID  डालना होता है अगर आपको किसी के  Bank Account में Direct  पैसा Transfer  करना है तो आप यूपीआई आईडी की जगह IFSC code  भी डाल सकते हैं।

◆ उसके बाद आपको  Amount  भरना होता है जितना आपको Tranfer करना है उसके  बाद नीचे दिए गए Pay  बटन को क्लिक करना होता है उसके बाद आपसे UPI PIN मांगा जाएगा और वो आपको वहां भरना होगा और फिर पैसा send  हो जाएगा।

UPI ID Create कैसे करे?

नई UPI ID  बनाने के लिए सभी प्लेटफार्म  लगभग एक जैसी ही होते हैं  UPI ID Create करने के लिये registered mobile number for credit card ATM card debit card की जरूरत होती है मैंने आप लोगों को नीचे में कुछ आसान स्टेप बताया है आपको उसे फॉलो करना है।
★ UPI ID बनाने के लिए आपके फोन में UPI App  होना चाहिए आप यहां से BHIM APP  डाउनलोड करें क्या कर सकते हैं।

★ आपको App  में जाकर अपना UPI Profile  बनाना है उसके लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए जो  आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो आपका Mobile Number sms  के जरिए Verify  किया जाएगा।

★ उसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट को Add  करना होगा  add account option  में जाकर अपना  Bank select  करें  आपसे आपके ATM/Debit Card की Detail  मांगी जाएगी।

★ जब आप अपना Account add कर लेंगे तब आपको UPI PIN Create  करना होगा जो 4 नंबर का पिन होगा आप ऐसा पिन बनाया जो आपको याद रखने में आसान हो और आपको इसकी जरूरत किसी भी  तरह की पेमेंट करने के लिए होगी।


★ आप इसे बहुत ही आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। और ये आपको use करने में भी आसान
होता है।

निस्कर्ष :-
हेलो फ्रेंड मैं उम्मीद करता हूं कि UPI से संबंधित सारी जानकारियों के बारे में  आप सभी जान ही गए होंगे जैसे कि UPI क्या है इस का फुल फॉर्म क्या होता है UPI ID  कैसे बनाते हैं यूपीआई आईडी क्रेडिट कैसे करते हैं UPI  से संबंधित कौन-कौन सी बैंक है इत्यादि फ्रेंड मैंने आप सभी को UPI  से जुड़ी सारी जानकारी बता दी है आप इस post को अपने दोस्तों में भी शेयर करें अगर आपको इसे जुड़ी कोई और भी जानकारी चाहिए तो कमेंट करके पूछ सकते हैं या सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम आदि मेरे साथ जुड़ सकते हैं

Post a Comment

0 Comments