UPSC Full Form In Hindi, यूपीएससी की सभी जानकारी हिन्दी में?

UPSC full form in hindi

हेलो फ्रेंड आज हम यूपीएससी के बारे में जानेंगे जिसने आपको यूपीएससी फुल फॉर्म बीएससी क्या है इत्यादि इसके क्या है इत्यादि इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी अगर आप भी यूपीएससी के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को यूपीएससी फुल फॉर्म को पूरे जानकारी को पढ़ें फ्रेंड कोई भी एग्जाम किसी स्थान के बिना नहीं होता है इसके लिए कोई संस्था जरूर काम करता है आपके राज्य में स्तर से लेकर नेशनल स्तर तक के एग्जाम के लिए अप्लाई किया होगा या एग्जाम दिया होगा नेशनल स्तर तक के एग्जाम आदि के लिए भी संस्थाएं होती हैं इसी तरह एक नेशनल स्तर का एग्जाम करवाने वाली संस्था यूपीएससी है आगे हम आपको बताएंगे यूपीएससी की कुछ विशेष जानकारी देने जा रहे हैं।

यूपीएससी फुल फॉर्म इन हिंदी

यूपीएससी का फुल फॉर्म होता है union public service commission और इसका हिंदी अर्थ होता है संघ लोक सेवा आयोग य होता है यह एक नेशनल लेवल की संस्था है यह संस्था नेशनल लेवल के कई बड़े-बड़े एग्जाम करवाती है और यह भारत सरकार द्वारा संचालित संस्था है इसमें हर वर्ष कई तरह के बड़े-बड़े एग्जाम को करवाना कितनी बड़ी ड्यूटी होती है यह आप भी जानते हैं।

यूपीएससी कौन से एग्जाम conduct 
करवाती है।

जैसे कि मैंने आपको बताया है UPSC कई बड़े-बड़े राष्ट्रीय स्तर तक के एग्जाम करवाती है जिसमें कुछ एग्जाम के नाम मैंने नीचे बताया है।

★ सिविल सर्विस परीक्षा
★ नौसैनिक अकादमी परीक्षा
★ इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा
★ संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा
★ भारतीय नौसेना क्षेत्र से जुड़ी परीक्षा परीक्षा
★ संयुक्त चिकित्सा सेवा से जुड़ी
★ सीआईएसएफ से जुड़ी परीक्षा परीक्षा
★ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा

 ऐसे कई एग्जाम सेंटर है जिन्हें यह संस्थान पूरा करती है और जिससे लाखों candidates  की भर्ती हो पाती है।


UPSC Structure In Hindi

इस संस्था का  structure बाकी अन्य संस्थाओं की ही तरह होती है इसमें भी कर्मचारी और अध्यक्ष होते हैं इस सप्ताह का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है इस आयोग के जितने भी सदस्य होते हैं उन्हें राष्ट्रपति द्वारा चुना जाता है इन सदस्यों का कार्यकाल 6 वर्ष तक का होता का होता है।

दोस्तो या 65 वर्ष की आयु तक यह जब चाहे अपने पद से राष्ट्रपति को इस्तीफा दे सकते हैं इतना ही नहीं अगर यह सदस्य कभी भी अपने पद का दुरुपयोग करते हैं तो राष्ट्रपति को इन्हें बर्खास्त करने का अधिकार होता है इस आयोग के वर्तमान अध्यक्ष अरविंद सक्सेना थे ।

एग्जाम के अलावा यूपीएससी क्या कार्य करता है?

नेशनल लेवल तक के एग्जाम करवाने के अलावा भी अयोग्य कई duties का निर्वहन करता है जिन्हें आपको जान लेना चाहिए या आयोग समय-समय पर भर्तियों के लिए नियम बनाने और उनमें बदलाव करने का काम करता है विभाग से जुड़ी पदोन्नति करने के लिए कई तरह की समितियों को बनाने का भी कार्य आयोग करता है।

दोस्तो अगर राष्ट्रपति के द्वारा कोई मामला दिया गया है तो उसको स्कूल जाने के लिए कार्य करना इतना ही नहीं बड़े से बड़े एग्जाम पर नियंत्रण रखने उन्हें पूरी सुरक्षा और सावधानी से पूरा करवाने का भी यह आयोग करता है।

यूपीएससी के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए।

फ्रेंड कोई भी एग्जाम देने के लिए आपके पास उसके लिए क्वालिफिकेशन होनी चाहिए यह बड़े से बड़े स्तर का एग्जाम है लेकिन इसके अधिकतर एग्जाम देने के लिए आपको किसी बड़ी डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत नहीं होती है।

दोस्तो बल्कि आपको अंडर ग्रेजुएट डिग्री यानी स्नान पर की पर की डिग्री यानी स्नान पर की की परीक्षा होनी चाहिए अगर आप इस नांतर के के तीसरे वर्ष में हैं और आप इसके तीसरे वर्ष के एग्जाम दे चुके हैं तो आप भी यूपीएससी के एग्जाम दे सकते हैं।

फ्रेंड्स अगर आप ट्वेल्थ तक अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और आप सोच रहे हैं कि आप इसका एग्जाम दे पाएंगे तो ऐसा नहीं हो सकता है क्योंकि आपको इसके लिए आगे ग्रेजुएशन की पढ़ाई करनी होगी तो फ्रेंड आपको पता चल ही गया होगा कि यूपीएससी एग्जाम के लिए आपको क्या क्वालिफिकेशन कंप्लीट करनी होगी।

यूपीएससी एग्जाम के लिए सिलेबस।

किसी भी एग्जाम के पाठ्यक्रम को उसकी क्वालिफिकेशन लेवल के अनुसार बनाया जाता है आपको इसके सिलेबस के स्नान तक लेवल लेवल तक लेवल लेवल स्नान तक लेवल लेवल तक लेवल सिलेबस के स्नान तक लेवल लेवल तक लेवल लेवल तक के  knowledge की जरूरत होती है।

दोस्तो क्योंकि इस स्तर के अनुसार हर एग्जाम याद याद सिलेबस निश्चित होता है ऐसे ज्यादातर एग्जाम में आपकी सब्जेक्ट के अनुसार सिलेबस सब्जेक्ट के अनुसार सिलेबस हुआ करता है लेकिन इसके सिलेबस की जानकारी आप एग्जाम एग्जाम की जानकारी आप एग्जाम एग्जाम के अनुसार ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

यूपीएससी से जुड़ी विशेष विशेष जानकारी।

इस आयोग से जुड़ी कई जानकारियों और हैं जिन्हें आप को को जिन्हें आप को को को जिन्हें आप को को से जुड़ी कई जानकारियों और हैं जिन्हें आप को को जिन्हें आप को को को जिन्हें आप को को को जान लेना चाहिए।

1). अगर आप इससे संबंधित कोई भी जानकारी लेने का सोच रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि इस आयोग की अपनी एक ऑनलाइन वेबसाइट www.upsc. gov. in है जहां आप इससे जुड़े एग्जाम के बारे में और इसके बारे में जान सकते हैं इतना ही नहीं आप इस वेबसाइट के आधार पर वैकेंसी के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं।

2). इस आयोग के एग्जाम के लिए लाखों  candidates competition के लिए बाहर जाकर पढ़ाई कर रहे हैं।

3). इस आयोग के एग्जाम के लिए बड़े-बड़े शहरों में कई कोचिंग सेंटर खुल चुके हैं।

4). भारतीय संविधान के अनुच्छेद 315 से 323 में एक एक संघीय लोक सेवा सेवा आयोग के गठन का प्रावधान रखा गया है।

5). यूपीएससी एग्जाम के लिए लोग सालों तक पढ़ाई करके इसके लिए लगे रहते हैं।

यूपीएससी की भर्ती प्रक्रिया क्या है?

यह आयोग विभिन्न तरह के एग्जाम करवाता है जिसके बारे में आपको हमने पहले ही बता दिया है इन एग्जाम मैं ज्यादातर एग्जाम की चयन प्रक्रिया written exam और interview हुआ करता है इसके आधार पर ही अभ्यार्थियों को सेलेक्ट किया जाता है।

दोस्तो इन एग्जाम के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी हुआ करती है जिसमें अधिक अंक प्राप्त करने वाले candidates ही qualify कर पाते हैं इसके अलावा कुछ एग्जाम की भर्ती प्रक्रिया उसके अनुसार अलग अलग हुआ करती हैं हुआ करती हैं अलग हुआ करती हैं अलग हुआ करती हैं हुआ करती हैं।

यूपीएससी का इतिहास

काफी समय पहले 1919 में भारतीय शासन विधान में ही ऐसे आयोग ही ऐसे आयोग की स्थापना पर विचार किया गया था लेकिन उस समय इस आयोग को कई कारणों से बनाया नहीं जा सका इसकी स्थापना के लिए अंग्रेजी शासन लार्ड ली
 के द्वारा 1923 में विचार विमर्श देने के लिए एक देने के लिए एक रॉयल कमीशन बनाया गया इस कमीशन का उद्देश्य का उद्देश्य कमीशन का उद्देश्य का उद्देश्य इस आयोग की स्थापना पर बल देना था ताकि जल्द से जल्द इस आयोग की स्थापना करवाई जा सके इस आयोग की स्थापना पर अपने विचार रखने से अक्टूबर 1926 को इस आयोग की स्थापना हो पाई और इस आयोग की स्थापना का उद्देश्य बड़े-बड़े पदों पर अधिकारियों की भर्ती करना आदि रखा गया इसके पहले अध्यक्ष सर रोस बार्कर थे।

निस्कर्ष :-
हेलो फ्रेंड अगर आपको यह जानकारी यूपीएससी फुल फॉर्म पसंद आई हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं और अगर आप यूपीएससी फुल फॉर्म की पोस्ट के माध्यम से कुछ प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप मुझसे पूछ सकते हैं मैं यूपीएससी से जुड़ी कई जानकारियां को आपके साथ शेयर किया हूं अगर आपको लगता है कि यूपीएससी फुल फॉर्म पोस्ट में कोई जानकारी छूट गई है तो आप हमसे यह बात कमेंट के के जरिए कर सकते हैं उसमें जो कमी है मैं उसे सुधारने का प्रयास करूंगा।

Post a Comment

0 Comments