WWW & Web Browser क्या है? जानिए हिंदी में इसकी पूरी जानकारी।

हेलो फ्रेंड आप सबका स्वागत है आपके अपने ब्लॉग hytechsin.com में फ्रेंड मैं आपके लिए आज कुछ नया लेकर आया हूं जैसे वर्ल्ड वाइड वेब किसे कहते हैं इसकी पूरी जानकारी हिंदी में मैं आपको बताने जा रहा हूं।

फ्रेंड क्या आप सभी जानते हैं वेब  ब्राउज़र क्या है इसके बहुत सारे भाग होते हैं मैं आपको आज इसकी पूरी जानकारी हिंदी में देने वाला हूं वेब ब्राउज़र की इतिहास क्या है इसके कितने भाग होते हैं इत्यादि इससे जुड़ी अन्य जानकारी आपको आज के पोस्ट में मिल जाएगी वेब ब्राउज़र से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए मेरे पोस्ट को लास्ट तक पढ़े हैं।

Introduction of  web browser in hindi

वर्ल्ड वाइड वेब जिसे आमतौर पर रोज के नाम से जाना जाता है इंटरलिंक हाइपरटेक्स्ट डॉक्यूमेंट का एक सिस्टम है जो इंटरनेट के द्वारा एक्सेस किया जाता है एक  वेब ब्राउज़र के द्वारा आप बेव पेज को देख को देख सकते हैं।

दोस्तो जिसने ट शर्ट इमेजेस वीडियो इमेजेस वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया एलिमेंट होता है इसके माध्यम से आप हाइपरलिंक्स का प्रयोग करके करके नेविगेट कर सकते हैं संक्षेप में कहा जाए तो वेब एक एप्लीकेशन है जो इंटरनेट पर चलता है।

दोस्तो वर्ल्ड वाइड इंटरनेट साइट्स का एक नेटवर्क है वर्ल्ड वाइड वेब में फाइल्स होती है जिसे वेब पेज पेज कहा जाता है जिनमें डॉक्यूमेंट रिसोर्सेज जैसे ईमेल बेब चैट और डिस्कशन ग्रुप के लिए लिक्स होती है।

फ्रेंड्स वर्ल्ड वाइड वेब का उद्देश्य ब्राउज़र सॉफ्टवेयर वेब ब्राउज़र को कॉन्फ़िगर करना सर्च इन जींस वेब ब्राउज़र को एक्सेस करना वेब पेजेस को को डाउनलोड करना एवं वेब पेजेस को को पेजेस को को प्रिंट करना होता है

वर्ल्ड वाइड वेब इसकी खोज टीम बर्नर ली ने किया था इसका उपयोग इंटरनेट साइट को एक्सेस करने में होता है इसमें हाइपरटेक्स्ट डॉक्यूमेंट आपस में जुड़े होते हैं वेब पेज पर टेक्स्ट इमेज मल्टीमीडिया इमेज मल्टीमीडिया पर टेक्स्ट इमेज मल्टीमीडिया इमेज मल्टीमीडिया एलिमेंट होता है।

दोस्तो वेब पेज को एचटीएमएल में लिखा जाता है इसको एक्सेस करने के लिए इंटरनेट का एक लाइट सॉफ्टवेयर सिस्टम पर इंस्टॉल होता है जिसे वेब ब्राउज़र कहते हैं प्रथम वेब ब्राउजर लिंक लिंक लिंक 1989 में बनाया गया था जो सिर्फ टेक्स्ट कांटेक्ट को ही ब्राउज़र करता है मल्टीमीडिया वेब ब्राउज़र में में ब्राउज़र में में मोजैक सर्वप्रथम बनाया गया था इससे वीडियो इमेज व दूसरे ग्राफिकल फीचर को भी एक्सेस दिया जाता जाता दिया जाता को भी एक्सेस दिया जाता जाता है मोजैक को बाद में नेटस्कैप नेविगेटर के रूप में डेवलप किया गया।

Web Browsing softwere

वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर इंटरनेट सर्वर का का क्लाइट होता है इसके द्वारा ही किसी इंफॉर्मेशन को को इंटरनेट पर सेंड रिसीव या रिटाइव करते हैं ( www ) यह डॉक्यूमेंट को कंप्यूटर पर चलाने के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर होता है नेटस्कैप नेविगेटर और इंटरनेट एक्सप्लोरर दो महत्वपूर्ण वेब ब्राउज़र है जोकि ग्राफिकल वेब डॉक्यूमेंट को एक्सेस करने में प्रयोग किए जा रहे हैं।

URL ( Uniform Resource Locator )

यूआरएल प्रत्येक पेज का अपना अलग यूनिक एड्रेस होता है जिसे यूआरएल यूनिफॉर्म रिचार्ज लोकेटर कहते हैं यह वेब पर उस पेज के के लोकेशन को आईडेंटिफाई करता है

Web pages : वेब पेज एचटीएमएल( हाइपर टेक्स्ट मार्क अप लैंग्वेज )  पर लिखा हुआ डॉक्यूमेंट होता है जिसको ट्रांसलेट करने के लिए वेब ब्राउज़र का प्रयोग होता है वेब भेज दो दो प्रकार के होते हैं स्टैटिक और डायनेमिक ।

HTML ( Hyper Text Markup Language ) :HTML एक वेब पेज डिजाइनिंग लैंग्वेज है जो वेब पेज में प्रदर्शित डाटा को में प्रदर्शित डाटा को प्रदर्शित डाटा को को कंपाइलर ट्रांसलेट करता है इससे टेक्स्ट एवं इमेज के माध्यम से दूसरे विभिन्न डॉक्यूमेंट से लिंक लिंक करते हैं HTML द्वारा निर्मित वेबपेज टेक्स्ट इमेज टेक्स्ट इमेज साउंड एवं वीडियो को प्रदर्शित कर सकते हैं।

Popular Web Browsing Softwere

★ Microsoft Internet Explorer : माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर एक वेब ब्राउज़र है जो माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन द्वारा डेवलप किया गया है यह ब्राउज़र विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में पहले से ही इंस्टॉल रहता है यह एक तरह का विंडोज कंपोनेंट भी होता है जो वेब पेज को एक्सेस एवं को एक्सेस एवं नेविगेट करने में इस्तेमाल होता है इसका लेटेस्ट वर्जन 10.0 है।

★ Netscape  Navigator : यह भी एक तरह का वेब ब्राउज़र है जो वेब कंटेंट्स को  एक्सेस एवं नेविगेट करने में इस्तेमाल होता है जो इंटरनेट कारपोरेशन द्वारा निर्मित है यह ज्यादातर ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे लिंकर्स यूनिकस तथा विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में इस्तेमाल होता है यह किसी एक ऑपरेटिंग सिस्टम से ही नहीं जुड़ा है इसे इस की ऑफिशियल वेबसाइट वेबसाइट ऑफिशियल वेबसाइट वेबसाइट की ऑफिशियल वेबसाइट वेबसाइट ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

★ Mozilla Firefox : मोज़िला फायर पार्क बहुत लोकप्रिय तथा चर्चित वेब ब्राउजर सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर ब्राउजर सॉफ्टवेयर चर्चित वेब ब्राउजर सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर ब्राउजर सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर है यह काफी आसान तरीके से टाइप्स में वेब पेज पेज को एक्सेस करने की सहूलियत देता है यह मोज़िला कारपोरेशन द्वारा डिवेलप द्वारा डिवेलप किया गया है यज्ञ ब्राउज़र भी सभी भी सभी सभी ऑपरेटिंग सिस्टम से एसोसिएटेड रहता है इसे इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं ।

★ Google  Chrome : गूगल क्रोम इन सब वेब ब्राउज़र सॉफ्टवेयर में नया है है जो बहुत ही कम समय में लोकप्रिय हो गया है यह काफी तेज और हल्का और भरोसेमंद सॉफ्टवेयर और हल्का और भरोसेमंद सॉफ्टवेयर है इसके इस्तेमाल का परामर्श गूगल सर्च इंजन द्वारा प्रायः दिया जाता है और यह गूगल कॉरपोरेशन द्वारा विकसित है इसे गूगल की ऑफिसर व्यवसाई व्यवसाई व्यवसाई से डाउनलोड कर सकते हैं।

★ Opera : ओपेरा भी एक तरह का वेब ब्राउज़र है है जो वेब एक्सेस के लिए ओपेरा कारपोरेशन द्वारा डेवलप किया गया है यह कंप्यूटर तथा मोबाइल सेगमेंट दोनों के लिए वेब ब्राउजर बनती है यह काफी रिलाएलब एवं फास्ट है।

★ Apple Sofari : एप्पल सफारी MAC ऑपरेटिंग सिस्टम पर इस्तेमाल होने वाला वेब ब्राउजर एप्लीकेशन है जिसे एप्पल कॉरपोरेशन द्वारा डेवलप किया गया है इसे कुछ अन्य GUI  वेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम से भी एक सेट सेट एक सेट सेट किया जा सकता है जैसे लिनक्स तथा विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम इसे भी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

Downloading Web Pages

डाउनलोडिंग का अर्थ होता है फाइल को दूसरे कंप्यूटर या नेटवर्क से से रिसीव करना नेटवर्क से रिसीव करना फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल एक इंटरनेट सुविधा है जो फाइल की डाउनलोडिंग एवं अपलोडिंग के लिए प्रयोग किया जाता है

दोस्तो जब आप एक ईमेल के साथ एक फाइल भेजते हैं तब उस फाइल को अटैच करना पड़ता है तब यह एक अटैचमेंट कहलाता है बहुत लोग अपलोड शब्द का प्रयोग सेंड के लिए तथा डाउनलोड शब्द का प्रयोग रिसीव के लिए करते हैं लेकिन एक सामान्य वर्ग स्टेशन या छोटे कंप्यूटर के कंप्यूटर के यूज़र की दृष्टि से अपलोड का अर्थ है एक फाइल को भेजना तथा डाउनलोड का अर्थ होता है एक फाइल को प्राप्त करना।

Downloading the web page
◆ सबसे पहले वेब पेज को डाउनलोड करें और फिर उसे ओपन करें
◆ ओपन करने के बाद फाइल को save करें और उस पर क्लिक करें
◆ फाइल को save  करने के बाद उसे एक नाम दे नाम दे जिसे कि आपका आपका फाइल नाम के साथ सेव हो जाएगा।
◆ उसके बाद save बटन पर क्लिक करे ।

Download a file or image from the web page 
आप अपने पसंद के अनुसार ब्राउज़र पर कोई भी इमेज डाउनलोड कर सकते हैं उसके लिए नीचे दिए गए विकल्पों को पढ़ें।

◆ सबसे पहले आप लोग वेब ब्राउज़र को डाउनलोड करें और फिर उसे ओपन करें।
◆ ओपन करने के बाद आपको कुछ वेब पेज पर कुछ लिंक मिलेंगे जिसको पर कुछ लिंक मिलेंगे जिसको मिलेंगे जिसको क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है।
◆ फिर आपको किसी इमेज को सेलेक्ट करके सेव कर लेना है और फिर वह आपके फाइल में सेव हो जाएंगे।

Printing Web Pages

वेब पेज को प्रिंट को प्रिंट करने का आसान तरीका है टूल बार पर स्थित प्रिंट बटन पर क्लिक करना है इस केस में आप प्रिंट डायलॉग में कई अन्य ऑप्शन भी चुन सकते हैं जैसे प्रिंटर चयन करना प्रिंस की प्रति का उल्लेख करना इत्यादि और आपके पेज का प्रिंट आउट ठीक वैसे ही मिलेगा जैसा की वह स्क्रीन पर दिखता है।

To print a web page follow the steps
◆ प्रिंटर के वेब पेज पेज को सबसे पहले ओपन करें
◆ उसके बाद जो फाइल को प्रिंट करना है उस पर क्लिक करें।
◆ फिर उसके बाद जिस पेज का प्रिंट आउट आउट का प्रिंट आउट आउट निकालना है उसे सेलेक्ट कर ले ले
◆ फाइल को सेलेक्ट करने के बाद प्रिंटआउट बटन पर क्लिक कर दें।
आप लोग इन बताए गए विकल्पों को फॉलो करके प्रिंट आउट कैसे करते हैं और प्रिंटआउट पेज कैसे निकालते हैं यह सीख सकते हैं।

Popular Search Engines/ Search for Content

★ Google : गूगल एक बहुत लोकप्रिय तथा सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सर्च इंजन है इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ज्यादातर इंटरनेट यूज इन वेब पेज पेज को अपना होमपेज तथा डिफॉल्ट सर्च इंजन सेट करके रखते हैं यह एक बेर पोर्टल है जो बहुत सारी सर्विसेज प्रदान करता है जैसे कि -  ईमेल , बुक्स , रीडिंग, बाई , एंड ,सेल, ट्रांसलेशन , मैप्स , और सबसे लोकप्रिय यूट्यूब और अन्य कई और सर्विसेज हैं।

★ Yahoo : याहू काफी लोकप्रिय तथा पूरे पूरे तथा पूरे पूरे वर्ल्ड वाइड इस्तेमाल होने वाला सर्च इंजन है और एक लोकप्रिय वेब पोर्टल है यह भी ढेर सारी सर्विसेस प्रदान करता है इसका होमपेज काफी व्यवस्थित रहता काफी व्यवस्थित रहता है।

★ Bing : बिग एक नया तथा कम समय में काफी लोकप्रिय माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन द्वारा विकसित एक सर्च इंजन सर्च इंजन है इसने खुद के एमएसएन माइक्रोसॉफ्ट नेटवर्क को रिप्लेस कर दिया है और यह काफी प्रभावी तथा user-friendly सर्च इंजन है।

★ Lycos :  लाइकोस काफी पुराना तथा लोकप्रिय सर्च इंजन है यह जो अपने होमपेज पर ही कीवर्ड सर्च के साथ-साथ डायरेक्टरी सर्च सर्च सर्च की सुविधा देता है।

Search for Content: Keyword Search

कीबोर्ड सर्च फॉर सर्च पेटर्न है जिससे हम लोग किसी भी विषय के बारे में जानकारी के लिए कीबोर्ड द्वारा सर्च उससे संबंधित सब संबंधित सब संबंधित सब करते हैं जैसे अगर हमें सर्च इंजन के विषय में जानकारी लेनी है।

दोस्तो तो हम सर्च इंजन के सर्च टेक्स्ट बॉक्स में टाइप करेंगे -" Search engines " तत्पश्चात या हमें नीचे कई लिंक प्रदान करता है जिसे एक्सेस नीचे कई लिंक प्रदान करता है जिसे एक्सेस प्रदान करता है जिसे एक्सेस करके हम संबंधित विषय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Directory Search : डायरेक्टरी सर्च फॉर सर्च पैटर्न सर्च पैटर्न फॉर सर्च पैटर्न सर्च पैटर्न होता है जिसमें हम किसी भी विषय के बारे में जानकारी के लिए सर्च इंजन वेब पेज में प्रदर्शित विभिन्न में प्रदर्शित विभिन्न प्रदर्शित विभिन्न डायरेक्ट्रीज  में से कोई एक जिसके बारे में बारे में जानना होता है उस लिंग से संबंधित वेब पेज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निस्कर्ष :-
फ्रेंड में आप सभी से उम्मीद करता हूं कि आप सब वेब ब्राउजर क्या है कैसे यूज करते हैं इत्यादि जो भी इन से जुड़े जुड़े से जुड़े जुड़े  जिन भी प्रश्नों के बारे में मैंने आपको बताया है वह आप समझ गए होंगे अगर आपके मन में अभी भी इससे जुड़ा हुआ कोई भी प्रश्न है तो आप बेहिचक मुझसे पूछ सकते हैं किसी भी प्रश्न के जवाब के लिए आप मुझे कमेंट करें या फिर मेरे सोशल मीडिया अकाउंट द्वारा मेरे साथ जुड़ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments