आधार कार्ड में नए मोबाइल नंबर कैसे लिंक करते है?

आधार से अपने नए मोबाइल नंबर को ऐसे लिंक करें।

हेलो फ्रेंड आप सभी का स्वागत है आपके अपने ब्लॉग hytechsin.com में फ्रेंड जैसा कि मैंने आपको पहले के पोस्ट में बहुत से में फुल फॉर्म और कुछ जीवनी के बारे में बताया हु। लेकिन  मैं आप सभी को आज के  इस पोस्ट में अपने आधार से नए मोबाइल नंबर को कैसे लिंक करें इसके बारे में बताने वाला हूं।

अगर आपका आधार नंबर आपके मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो  घबराने की कोई बात नहीं है मैं आपको आज की इस पोस्ट में विस्तार में बताऊंगा कि आप अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें क्योंकि फ्रेंड आधार नंबर मोबाइल नंबर से लिंक करना बहुत ही जरूरी है अगर हम कहीं भी किसी प्रकार का फॉर्म भरते हैं या फिर कभी भी बैंक या अन्य जगहों पर हमें इसकी जरूरत होती है।

फ्रेंड आप मेरे पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें तभी आप अच्छी तरीके से समझ पाएंगे कि आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक कर सकते हैं फ्रेंड अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगे तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर करें और इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि जिन लोगों को नहीं पता है कि आधार कार्ड को नए मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करते हैं वह भी जान सके तो फ्रेंड चलिए मै बिना टाइम गवाह आपको बताता हु।  कि आप अपने आधार को नए मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करेंगे।



क्या आप ने हाल ही में अपना मोबाइल नंबर बदला है क्या आपने अपने आधार कार्ड को अपने नए मोबाइल नंबर से जुड़ा है यदि ऐसा नहीं है तो अपने आधार कार्ड के रूप में इसे जोड़ने के लिए अपने मोबाइल नंबर को भारत सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट द्वारा पारित आदेश के अनुसार अनिवार्य कर दिया गया है अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के दो तरीके हैं। आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं।

1). ऑनलाइन द्वारा या
2). ऑफलाइन द्वारा

आधार को मोबाइल नंबर से ऑनलाइन कैसे लिंक करें।

आप घर बैठे ई आधार - मोबाइल नंबर लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं मोबाइल नंबर को ऑन टाइम पासवर्ड ( OTP ) से सत्यापित कर इसे आधार से लिंक किया जा सकता है आइए जानें इसके तरीके।

1). अपने नए मोबाइल नंबर से 14546 डायल करें।
2). अब भारतीय या एनआरआई में से किसी एक  का चयन  करें।
3). एक दबाकर अपने फोन नंबर के साथ आधार लिंक करने के लिए अपनी सहमति दें
4). अब अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और एक दबाकर इसकी पुष्टि करें
5). आपको अपने मोबाइल फोन पर एक OTP प्राप्त होगी
6). अब आपको अपना फोन नंबर दर्ज करने के लिए रिक्वेस्ट किया जाएगा
7). आपको UIDAI डेटाबेस से अपना नाम फोटो और जन्म तिथि लेने के लिए अपने ऑपरेटर को सहमति देने के लिए कहा जाएगा।
8). आप एसएमएस पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें।
9). प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक दबाएं।

आधार को मोबाइल नंबर से ऑफलाइन ऐसे लिंक करें?

1). आप आउटलेट पर जाकर आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं।

 2). अपने मोबाइल नंबर के साथ अपने आधार कार्ड की एक स्वप्रमाणित प्रति प्रदान करें ।

3). आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा जिसे आप लिंक करना चाहते हैं।

 4). आधार कार्यकारी आपके ओटीपी को सत्यापित करेगा ।

5). अब अपनी उंगली की छाप को जमा करें ।

6). आपको अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से एक पुष्टिकरण एसएमएस मिलेगा ' Y ' टाइप करें और ईकेवाईसी पूरा करने के लिए भेजें।

 आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने के फायदे?

★  आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक कराने के बाद आधार से जुड़े सभी काम ऑनलाइन कर पाएंगे फिर चाहे वह एड्रेस चेंज करना हो या आधार को अपडेट कराना।

★ ऐसी सभी सेवाएं जिसने आधार कार्ड की जरूरत पड़ती हो जैसे आइटीआर का ऑनलाइन वेरिफिकेशन ऑनलाइन ओपीडी अप्वाइंटमेंट जिस भी काम में आधार ऑथेंटिकेशन की जरूरत होती है वह सभी काम मोबाइल से आधार लिंक करने के बाद आसानी से हो जाएंगी।

★ UIDAI द्वारा बनाई गई एप mAadhaar इस्माइल कर पाएंगे। mAadhaar ऐप की मदद से यूजर अपने स्मार्टफोन में आधार कार्ड लेकर चल सकते हैं मोबाइल आधार के जरिए यूजर अपने स्मार्टफोन मैं आभार से जुड़ी सभी जानकारी रख सकते हैं mAadhaar एप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है फिजिकल साथ में आधार कार्ड को लेकर चलने की परेशानी खत्म हो जाएगी।

★ आधार से मोबाइल नंबर जोड़ने के बाद आपको आधार से संबंधित सभी जानकारी sms के जरिए आपको मोबाइल पर मिल जाएंगी।

निस्कर्ष :-
हेलो फ्रेंड मैं उम्मीद करता हूं कि आप सभी को मेरा आज का यह पोस्ट आधार को नए मोबाइल नंबर से ऐसे लिंक करें आप सभी को पसंद आया होगा तो फ्रेंड अब तो आप सभी समझ ही गए होंगे कि अपने आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करना है अगर इसके पश्चात भी आपके मन में किसी प्रकार का कोई भी प्रश्न है तो आप मुझसे कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments