एनटीपीसी ने बनाया बिजली उत्पादन का नया रिकॉर्ड एक दिन में पैदा की इतनी बिजली।

एनटीपीसी ने बनाया बिजली उत्पादन का नया रिकॉर्ड एक दिन में पैदा की इतनी बिजली।

हेलो फ्रेंड आप सभी का स्वागत है आपके अपने ब्लॉग hytechsin.com में फ्रेंड अगर आप सभी को नई नई खबरों के बारे में जानना है तो मेरे साथ मेरे पोस्ट पर बने रहें आप सभी को हर दिन की नई नई खबरों के बारे में मैं अपने आर्टिकल में बताता रहूंगा जैसे कि मैंने आपको पहले भी बताया है आज के इस पोस्ट में आप सभी को एनटीपीसी कंपनी की बारे में आपको कुछ बताने वाला हूं सभी लोगों ने एनटीपीसी कंपनी का नाम सुना होगा तो चलिए हम उसके बारे में थोड़ा जानते हैं।




एनटीपीसी के मुताबिक उसने 28 जुलाई को 977.07 मिलियन यूनिट बिजली पैदा की यह अब तक का 1 दिन में दिन में का 1 दिन में दिन में दिन में पैदा की गई सबसे अधिक बिजली है पांच पावर स्टेशनों में सौ पर्सेंट प्लांट लोड फैक्टर हासिल किया है। एनटीपीसी के कुल स्थापित क्षमता 62 ,910 मेगावाट है।

सरकारी बिजली कंपनी एनटीपीसी में 1 दिन में सबसे ज्यादा बिजली पैदा करने का रिकॉर्ड बनाया है कंपनी के मुताबिक उसने 28 जुलाई को 977.07 मिलियन यूनिट बिजली पैदा की जो एक दिन मैं पैदा की गई सबसे अधिक बिजली है कंपनी ने कहा कि इसमें उसकी सहयोगी कंपनी और संयुक्त उपक्रम कंपनियों का उत्पादन शामिल है।


कंपनी ने कहा कि उसके पास पावर स्टेशनों ने ने बिजली उत्पादन में असाधारण प्रदर्शन किया और 28 जुलाई यानी मंगलवार को सत प्रतिशत प्रतिशत प्लांट लोड (पीएलएफ ) फैक्टर हासिल किया यानी इस संयंत्रो ने इस दौरान अपनी क्षमता का पूरा इस्तेमाल किया इनमें छत्तीसगढ़ स्थित कोबरा सीपत और लारा प्लांट ओडिशा का तालचेर कनिहा संयंत्र और हिमाचल के कोलडम हाइड्रो प्लांट शामिल है। यानी इस संयंत्रो ने इस दौरान अपनी क्षमता का पूरा इस्तेमाल किया इनमें छत्तीसगढ़ स्थित कोबरा सीपत और लारा प्लांट ओडिशा का तालचेर कनिहा संयंत्र और हिमाचल के कोलडम हाइड्रो प्लांट शामिल है।

क्या था पिछला रिकॉर्ड।

इससे पहले एनटीपीसी ने एक दिन में सबसे अधिक बिजली पैदा करने का रेकॉर्ड 22 मार्च 2019 को बनाया था उस दिन एनटीपीसी कंपनी ने 935.46 मिलियन यूनिट बिजली पैदा की थी। एनटीपीसी के कुल स्थापित क्षमता 62,910 मेगावॉट है। एनटीपीसी ग्रुप के पास कुल 70 पॉवर स्टेशन है जिसने 24 कोयला आधारीत 7 गैस /  लिक्विड फ्यूल आधारित एक हाइड्रो 13 13 हाइड्रो 13 13 रिन्यूएबल एनर्जी की है और साथ ही 25 सहयोगी और जेपी पावर प्लांट है है पावर प्लांट है है जेपी पावर प्लांट है है।

निस्कर्ष :-
दोस्तो आपको ये पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताइयेगा अगर कोई सवाल हो आपको तो आप मुझे comment करके पूछ सकते है ।

Post a Comment

0 Comments